समाचार
|| शिवना सौंदर्यीकरण एवं संरक्षण अभियान का 27 वां दिन || मुख्यमंत्री श्री चौहान 30 मई को मंदसौर आएंगे || कलेक्टर ने किया गेहूँ खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण || मंत्री श्रीमती माया सिंह ने 10 लाख रूपए से अधिक की राशि के 7 टैंकरों का किया लोकार्पण || बिजली व सड़क निर्माण के क्षेत्र में प्रदेश में क्रांतिकारी काम हुए – श्री पवैया "विकास एवं जनसंवाद यात्रा" || उपनगर ग्वालियर को जल्द मिलेगी 100 बिस्तरों के अस्पताल की सौगात - स्वास्थ्य मंत्री श्री रूस्तम सिंह || मंत्री श्री कुशवाह ने वार्ड-34 में निकाली विकास यात्रा || सांसद श्री प्रभात झा आज आर्थिक सहायता के चैक वितरित करेंगे || मारूति सुजकी 10 हजार आई.टी.आई. के विद्यार्थियों को देगी रोजगार || म.प्र. राज्य ओपन एवं रूक जाना नहीं की परीक्षा 9 जून से
अन्य ख़बरें
उपनिर्वाचन से संबंधित प्राप्त शिकायतों की त्वरित जांच कर कार्यवाही करें- श्री भँवर लाल
उम्मीदवार एवं राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों तथा अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश
शिवपुरी | 12-फरवरी-2018
 
 
 
   भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कोलारस विधानसभा क्षेत्र 27 उपनिर्वाचन नियुक्त विशेष प्रेक्षक भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी (एक्स.सीईओ) आंधप्रदेश श्री भँवर लाल ने चुनावी तैयारियों के संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों की जानकारी देते हुए चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों, राजनैतिक दलों एवं निर्वाचन कार्य से जुड़े सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश दिए कि आयोग द्वारा जारी आदर्श आचरण संहिता का पूर्ण रूप से पालन करें।
    जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में सामान्य प्रेक्षक श्री पवन कुमार, व्यय प्रेक्षक श्री आर.एन.शुक्ला, कलेक्टर श्री तरूण राठी, पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पाण्डे, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी डॉ.अनुज कुमार रोहतगी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेश जैन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री कमल मौर्य, रिटर्निंग ऑफिसर श्री आर.ए.प्रजापति, आयोग के सचिव श्री प्रमोद शर्मा, भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री सुशील रघुवंशी, पूर्व विधायक श्री ओमप्रकाश खटीक, श्री वीरेन्द्र रघुवंशी, भाजपा से मदन बिहारी श्रीवास्तव, कॉंग्रेस से श्री हरवीर सिंह रघुवंशी, श्री लक्ष्मी नारायण धाकड़, निर्दलीय उम्मीदवार श्री मनोज कुमार सूर्यवंशी और श्री बनवारी लाल जाटव सहित निर्वाचन कार्य संपादित कराए जाने हेतु नियुक्त नोडल अधिकारी आदि उपस्थित थे।
    श्री भँवर लाल ने कोलारस उपनिर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि हम सभी का दायित्व है कि उपचुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो। उन्होंने निर्देश दिए कि उपनिर्वाचन से संबंधित विभिन्न स्तरों से प्राप्त होने वाली शिकायतों की त्वरित जांच कर कार्यवाही कर आयोग को भी अवगत कराया जाए। उन्होंने कहा कि कोलारस विधानसभा उपनिर्वाचन की तिथि एवं समय सभी मतदान केन्द्रों पर अंकित कराया जाए एवं क्षेत्र में लोगों को इसकी जानकारी देने के साथ-साथ वीवीपेट की भी जानकारी विभिन्न माध्यमों से दी जाए।
    श्री भँवर लाल ने कहा कि असामाजिक एवं आपराधिक तत्वों पर सतत निगरानी रखे, अवैध शराब की बिक्री न हो। शराब ठेकेदारों को निर्देश दिए जाए कि उनकी दुकानों से गतवर्ष जो शराब की बिक्री की गई है, उससे अधिक बिक्री करने पर संबंधित ठेकेदार के विरूद्ध कार्यवाही की जाए। जिले की सीमावर्ती राज्यों एवं जिले की सीमा पर नाकाबंदी भी की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि मतदान केन्द्रों पर निःशक्त मतदाताओं के लिए रैम्प एवं व्हील चैयर की भी व्यवस्था करें। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर छाया, पानी की भी व्यवस्था रखे। पेयजल हेतु मिट्टी के घड़ों के साथ-साथ डिस्पोजल गिलास की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। केन्द्रों पर स्थित शौचालय भी स्वच्छ हो। मतदान केन्द्रों पर विद्युत आपूर्ति भी सतत बनी रहे।
    उन्होंने कोलारस विधानसभा के शत्प्रतिशत मतदान केन्द्रों पर बेवकास्टिंग हेतु की गई व्यवस्था की सराहना कर कहा कि बीएसएनएल से संपर्क डीएसपीटी संयंत्र की व्यवस्था कराई जाए। जिससे संयंत्र के आसपास आने वाले सभी मतदान केन्द्र को नेटवर्क की सुविधा प्राप्त हो सकेगी।
    सामान्य प्रेक्षक श्री पवन कुमार ने बैठक में कहा कि प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी भी संयुक्त रूप से भ्रमण करें। बेरीकेटिंग सीरिज में लगाई जाए, जिससे वाहनों की सघन जांच की जाए सके। व्यय प्रेक्षक श्री शुक्ला ने बताया कि सभी उम्मीदवारों को बैंक में पृथक से खाता खोलना होगा, इसी खाते से सभी आय-व्यय की जानकारी रखी जाएगी। जिसकी जानकारी निर्वाचन कार्यालय को देना होगी। खर्च की गई राशि का मिलान उम्मीदवार के सेडो रजिस्टर से किया जाएगा। उम्मीदवार एवं राजनैतिक दलों द्वारा संचालित गतिविधियों की आयोग द्वारा वीडियोग्राफी कराई जा रही है। वाहनों का उपयोग बिना अनुमति के न किया जाए।
    कलेक्टर श्री तरूण राठी ने बैठक में उपनिर्वाचन हेतु अभी तक की गई कार्यवाही के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि प्रथम चरण का ईव्हीएम का रेण्डमाइजेशन किया जा चुका है, 15 फरवरी से द्वितीय चरण का रेण्डमाइजेशन किया जाएगा। मतदाताओं को जागरूक किए जाने हेतु कोलारस विधानसभा क्षेत्र में तीन जागरूकता रथों के माध्यम से जानकारी दी जा रही है। कानून व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए अंकुश लगाए जाने हेतु अंतर्राज्यीय एवं सीमावर्ती जिलों के प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक आयोजित की जा चुकी है। लगभग 1600 शस्त्र जमा कराए जा चुके है, आठ प्रकरण अवैध हथियार रखने के भी दर्ज हुए है। निर्वाचन संबंधी शिकायतें प्राप्त होने पर त्वरित जांच कर कार्यवाही की जा रही है। सिंगल विण्डो के माध्यम से उम्मीदवारों को अनुमति प्रदाय करने की व्यवस्था की गई है। विधानसभा क्षेत्र के शत्प्रतिशत मतदान केन्द्रों पर वेव कास्टिंग की व्यवस्था की गई है। सभी मतदान केन्द्रों पर प्रकाश की व्यवस्था हेतु दो-दो पेट्रोमैक्स की भी व्यवस्था की गई है। 10 मतदान केन्द्रों को आदर्श मतदान केन्द्र बनाया गया है।
 
(104 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अप्रैलमई 2018जून
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
30123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031123
45678910

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer