समाचार
|| मुख्यमंत्री जी की प्रस्तावित यात्रा के दिन शहर में प्रभावशील रहेगी धारा 144 || तीन लाख 9 हजार नये पात्र परिवारों के लिये सस्ता राशन आवंटित || लापरवाही बरतने वाले चिकित्सक एवं कर्मचारियों पर कार्यवाही || श्रमोदय विद्यालय में प्रवेश हेतु आवेदन 30 दिसम्बर तक आमंत्रित || मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान से 16 हितग्राहियों को 11 लाख 25 हजार की स्वीकृति || स्वच्छता सर्वेक्षण के प्रति जागरूक करने आज निकाली जाएगी दो पहिया वाहन रैली || मुख्यमंत्री स्वरोजगार एवं कौशल सम्मेलन आज मंदसौर में || गांव को बदलना है तो युवाओं को योजनाओं में यहयोगी बनना होगा - सांसद श्री गुप्ता || श्रमोदय आवासीय विद्यालय में प्रवेश हेतु आवेदन आमंत्रित || मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा हेतु आवेदन आमंत्रित यात्रा 4 जनवरी को पुरी जायेगी
अन्य ख़बरें
किसान के ब्याज की राशि मूलधन से अधिक होने पर होगी माफ - मुख्यमंत्री श्री चौहान
बदरवास में शासकीय महाविद्यालय शुरू करने की दी मंजूरी, भावांतर भुगतान योजना के तहत 14 हजार से अधिक किसानों को 31 करोड़ 34 लाख बांटे
ग्वालियर | 06-दिसम्बर-2017
 
  
   मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि संपूर्ण शिवपुरी जिला सूखाग्रस्त घोषित किया गया है। ऐसे किसान जिन्होंने ऋण प्राप्त किया है, लेकिन मूलधन से अधिक ब्याज की राशि हो गई है, उन किसानों के ऋण की राशि का समाधान योजना के तहत ब्याज माफ किया जाएगा और मूलधन की राशि 08 से 10 किश्तों में ली जाएगी।
   मुख्यमंत्री श्री चौहान आज ग्वालियर संभाग के शिवपुरी जिले के बदरवास जनपद पंचायत मुख्यालय पर किसान महासम्मेलन एवं भावांतर भुगतान योजना के समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समारोह में भावांतर भुगतान योजना के तहत लगभग 31 करोड़ 34 लाख की राशि से 14 हजार 102 किसानों को लाभांवित किया। इस दौरान शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी एवं हितग्राही मूलक योजना के तहत 32 हजार 128 हितग्राहियों को 1 अरब 34 करोड़ 27 लाख की सहायता प्रदाय की।
   मुख्यमंत्री ने शैक्षणिक सत्र 2018-19 से बदरवास में कलासंकाय नवीन शासकीय महाविद्यालय प्रारंभ करने की स्वीकृति प्रदाय कर आईटीआई में भवन निर्माण करने की घोषणा की। इस दौरान उन्होंने कोलारस अनुविभाग की सिंहधन, रायखेड़ा, धामनटुक, पाली, राजगढ़, सेसई, गिरोय, बिजरौनी, बरौदिया में लघु सिंचाई योजना का सर्वे कराकर निर्माण कराने की घोषणा की।
   समारोह की अध्यक्षता लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एवं जिले के प्रभारी श्री रूस्तम सिंह ने की। समारोह में सहकारिता मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सांरग, भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद श्री प्रभात झा, मछुआ कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री राजू बाथम, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री सुशील रघुवंशी, विधायक पोहरी श्री प्रहलाद भारती, विधायक श्री गोपीलाल जाटव, विधायक श्री घनश्याम पिरौनिया, विधायक श्री नारायण सिंह कुशवाह, पूर्व विधायकगण श्री भैया साहब लोधी, श्री देवेन्द्र जैन, श्री ओमप्रकाश खटीक, वीरेन्द्र रधुवंशी, माखनलाल राठौर, रमेश खटीक, नरेन्द्र विरथरे, भाजपा किसान प्रकोष्ठ के अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक श्री रणवीर सिंह रावत, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री जितेन्द्र जैन गोटू, संभागायुक्त श्री बी.एम.शर्मा, कलेक्टर श्री तरूण राठी, पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पाण्डे सहित बड़ी संख्या में किसान आदि उपस्थित थे।
सूखे की घड़ी में राज्य सरकार किसानों के साथ
   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि क्षेत्र के किसानों के लोंगटर्म लोन को मिड टर्म लोन में परिवर्तित किया जाएगा। सूखे से निपटने के लिए राहत की राशि किसानों को दी जाएगी। गरीब एवं मजदूरों को रोजगार मिले इसके लिए मनेरगा के तहत विशेष पैकेज दिया जाएगा।
   मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि उनके द्वारा भोपाल से बदरवास आते वक्त संपूर्ण क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण कर लिया है और सभी खेत सूखे पड़े हुए है। उन्होंने किसानों को दिलासा दिलाते हुए कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है, इस सूखे की घड़ी में राज्य सरकार सूखे से निपटने हेतु किसानों के साथ है, सूखे से निपटने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि सूखा से निपटने हेतु किसानों को जहां राहत राशि दी जाएगी। वहीं गरीबों को मनरेगा के तहत रोजगार दिया जाएगा। सूखाग्रस्त क्षेत्रों में ट्रांसफार्मर जलने पर तत्काल बदलने की कार्यवाही की जाएगी, ऐसे स्थान जहां जल स्तर ऊपर है, उन स्थानों पर ट्यूवबेल एवं हेण्डपंप खोदने की कार्यवाही की जाएगी।
फसल बीमा योजना के तहत 18 हजार किसानों को
88 करोड़ की राशि हुई वितरित
   श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि फसल बीमा योजना के तहत कोलारस विधानसभा क्षेत्र में 18 हजार किसानों को 88 करोड़ की राशि वितरित की गई है। किसानों से समर्थन मूल्य पर 08 रूपए प्याज की खरीदी कर 650 करोड़ रूपए की राशि किसानों के खाते में जमा करा दी गई है। उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी उपज का बाजिव एवं सही दाम मिले। इसके तहत किसानों को भावांतर भुगतान योजना के तहत किसानों को अंतर की राशि उनके खाते में जमा कराई जा रही है। योजना के तहत शिवपुरी जिले के कई किसानों के खातों अंतर की राशि एक लाख से अधिक जमा कराई गई है। समर्थन मूल्य से नीचे किसान की फसल को विक्रय नहीं होने दिया जाएगा।
किसानों को घर पर ही मिलेगी बी-1 एवं खसरें की नकलें
   मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में अविवादित नामांतरण, बंटवारा एवं सीमांकन के प्रकरणों के निराकरण हेतु विशेष अभियान संचालित किया गया था। अविवादित नामांतरण एवं बंटवारे का प्रकरण सामने आने पर संबंधित राजस्व अधिकारी से जुर्माने की बसूली का भी प्रावधान किया गया है। अब खसरे एवं बी-1 की नकल राजस्व अमले द्वारा घर-घर जाकर किसानों को निःशुल्क वितरित की जाएगी।
   उन्होंने समाज के विभिन्न वर्गों के लिए संचालित योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि कक्षा 12वीं की परीक्षा में 75 प्रतिशत से अंक पाने वाले छात्र-छात्राएं जो आगे की पढ़ाई करना चाहते है, उन छात्र-छात्राओं की मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के तहत फीस की राशि राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में ऐसे भूमिहीन व्यक्तियों को भूमि का पट्टा देकर मालिकाना हक दिया जाएगा। ऐसे पट्टे धारियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्माण भी कराए जाएगें। किसी को आवासहीन नहीं रहने दिया जाएगा। इस योजना के तहत जिले में 15 हजार आवासों का निर्माण किया गया है।
   मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस में 35 प्रतिशत पदों पर महिलाओं की भर्ती की जाएगी। शिक्षकों के पद पर महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने का भी निर्णय सरकार ने लिया है। किसान की मृत्यु होने पर किसान को 04 लाख रूपए की सहायता राशि प्रदाय की जाएगी। उन्होंने गाय, बैल, भैंस आदि की मृत्यु होने पर शासन द्वारा किसानों को दी जाने वाले सहायता राशि का भी उल्लेख किया। मुख्यमंत्री ने जिला कलेक्टर को निर्देश दिए कि ग्रामीणों के बिजली बिल की समस्या के निदान हेतु बिजली पंचायत एवं शिविर का आयोजन किया जाएगा।
    कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि कोलारस के लिए आज का दिन ऐतिहासिक होगा। उन्होंने कहा कि किसानों के हित में चलाई गई भावांतर योजना भी एक एतिहासिक योजना है। कार्यक्रम के शुरू में स्वागत भाषण भाजपा के जिला अध्यक्ष श्री सुशील रघुवंशी ने दिया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कन्यापूजन भी किया।
(8 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
नवम्बरदिसम्बर 2017जनवरी
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
27282930123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
1234567

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer