समाचार
|| उपभोक्ता दिवस 24 दिसम्बर को || भोपाल में भाग लेने महिला स्वसहायता समूह के सदस्य रवाना || श्यामशाह चिकित्सा महाविद्यालय का अकादमिक वार्षिकोत्सव एवं पुरस्कार वितरण कार्यक्रम सम्पन्न || उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने ट्रांसपोर्ट नगर में किया 1.99 करोड़ की सड़क का भूमि पूजन || पचमठा के पुनरोद्धार जैसे कार्यों से रीवा का कल्याण होगा - मंत्री श्री शुक्ल || भोपाल में आयोजित महिला स्वसहायता समूह सम्मेलन सहप्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होने महिलाओं ने किया प्रस्थान || सिगनल ट्रेनिंग स्कूल, भा.ति.सी.पु.बल का टेक्निकल फेस्टिवल 2017 सम्पन्न || श्रमोदय आवासीय विद्यालय में प्रवेश हेतु आवेदन आमंत्रित || मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा हेतु आवेदन आमंत्रित || उपभोक्ता जागरूकता हेतु कार्यशाला 24 को
अन्य ख़बरें
14 दिसंबर को आदि शंकराचार्य विरजित स्त्रोतों एवं श्लोको का होगा सामूहिक गान
कमिश्नर ने जिले के सभी नागरिकों से सहभागिता निभाने की, की अपील, आदि शंकराचार्य की प्रतिमा हेतु धातु संग्रहण व जन जागरण अभियान की बैठक संपन्न
होशंगाबाद | 29-नवम्बर-2017
 
   
   प्रदेश के मुख्य मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार आदि शंकराचार्य विरजित स्त्रोतों एवं श्लोकों का सामूहिक गान 11 दिसंबर से 15 दिसंबर के मध्य होना है। ताकि सभी वर्गों की सहभागिता के पश्चात एकात्मक यात्रा के लिए संकल्प भी दिलाया जा सके। इसी तारतम्य में नर्मदा पुरम संभाग कमिश्नर श्री उमाकांत उमराव के अध्यक्षता में आज आदि शंकराचार्य की प्रतिमा हेतु धातु संग्रहण एवं जन जागरण अभियान की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया, पुलिस अधीक्षक श्री अरविन्द सक्सेना, जिला पंचायत के  मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पी.सी. शर्मा, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधिगण एवं अधिकारीगण मौजूद थे।
   बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि आगामी 14 दिसंबर को होशंगाबाद में प्रात: 9 से 10 बजे तक हर्बल पार्क के नीचे नर्मदा नदी के ग्राउण्ड में आदि शंकराचार्य के विरजित स्त्रोतों एवं श्लोकों का सामूहिक गान किया जाएगा। कमिश्नर श्री उमराव ने उक्त कार्यक्रम में शहर के आम नागरिकों, जनप्रतिनिधिगणों, व्यापारी संगठनों, स्वयंसेवी संस्थाओं, स्कूल एवं महाविद्यालय के छात्र छात्राओं, मीडिया के प्रतिनिधिगणों एवं अधिकारी एवं कर्मचारियों से भागीदारी निभाने की अपील की है। कमिश्नर ने बताया कि आगामी 19 दिसंबर से 22 जनवरी तक एकात्मक यात्रा प्रदेश स्तर पर 4 स्थानों से निकाली जाएगी। होशंगाबाद जिले में 16 जनवरी को पिपरिया के सांडिया घाट में उक्त यात्रा का आगमन होगा। इसके पूर्व हर गांव से एक व्यक्ति शंकराचार्य की प्रतिमा हेतु धातु का संग्रहण प्रतिकात्मक रूप से करेगा।
   कमिश्नर ने बताया कि होशंगाबाद जिले में 14 दिसंबर को आयोजित कार्यक्रम में स्कूल के छात्र-छात्राएं, महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं, व्यापारी संगठनों के प्रतिनिधिगण, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधिगण, प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधिगण, जनप्रतिनिधिगण, आम नागरिक अपनी सहभागिता निभाएंगे। उन्होंने बताया कि स्कूल के बच्चे एवं महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं तथा संस्कृत का शुद्ध उच्चारण करने वाले व्यक्ति सामूहिक रूप से आदि शंकराचार्य के विरजित स्त्रोतों एवं श्लोकों का पाठ करेंगे। इसके लिए कमिश्नर श्री उमराव ने प्राचार्य श्रीमती कामिनी जैन को महाविद्यालय स्तर पर, जिला शिक्षा अधिकारी श्री ए.के.चौरगढे को स्कूल स्तर पर एवं जन अभियान परिषद के जिला संयोजक श्री कोशलेष तिवारी को अपने अपने स्तर पर तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने नगर पालिका अधिकारी श्री अमर सत्य गुप्ता को कार्यक्रम स्थल पर मंच व्यवस्था, साफ-सफाई, पेयजल, फायर ब्रिगेड की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। श्री उमराव ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डी.के. कटेलिहा को चिकित्सकों सहित मेडीकल सुविधा मुहैया कराने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम स्थल पर सेक्टर बार व्यवस्था रहेगी। आम नागरिकों, जनप्रतिनिधियों, पिं्रट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधियों के बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। इस दिन ट्रेफिक व्यवस्था सुचारू रहे इसके लिए कमिश्नर ने पुलिस अधीक्षक को व्यापक स्तर पर ट्रेफिक व्यवस्था सुचारू रूप से बनाये रखने के निर्देश दिए। बताया गया कि 14 दिसंबर को विशेष ग्राम सभाएं भी ग्राम पंचायतों में आयोजित की जाएगी। साथ ही एक दिसंबर से 10 दिसंबर तक सभी स्कूलों एवं महाविद्यालयों में चित्रकला, निबंध एवं स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। सभी निजी एवं शासकीय स्कूलों में संभाषण का आयोजन भी किया जाएगा। इन सब के विजेता छात्र छात्राओं को 14 दिसंबर को प्रमाण पत्र दिए जाएगें। इसके अलावा सभी स्कूल व महाविद्यालयों में शंकराचार्य जी के विरजित स्त्रोतों एवं श्लोंकों का सामूहिक गान किया जाएगा।
   कमिश्नर ने कहा कि जनप्रतिनिधियों को अपर कलेक्टर, जिला पंचायत के जनप्रतिनिधियों को मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं नगर पालिका के जनप्रतिनिधियों को मुख्य नगरपालिका अधिकारी कार्यक्रम के लिए विशेष रूप से आमंत्रित करेंगे। कमिश्नर ने कहा कि सभी वर्गों के व्यक्ति इस कार्यक्रम में स्वेच्छा से अपनी भागीदारी निभाएं। इस हेतु विशेष प्रयास किए जाएंगे यह प्रयास किया जाएगा कि महिला एवं पुरूष टोली बनाकर आएं। कमिश्नर ने जिला संयोजक जन अभियान परिषद को निर्देशित किया कि वे 13 दिसंबर को शहर के चिन्हित स्थलों पर काउन्टर बनाकर शंकराचार्य जी की जीवनी, श्लोकों एवं विरजित स्त्रोतों का साहित्य आम जनता को उपलब्ध करायेंगे। कमिश्नर ने कहा कि यह भी प्रयास किया जाएगा कि शंकराचार्य के साहित्य का वितरण कार्यक्रम स्थल पर ही हो जाए। बताया गया कि एकात्मक यात्रा से पहले ग्राम पंचायतों में दीवार लेखन, स्थल चयन किया जाएगा। यात्रा के दौरान जनसंवाद के कार्यक्रम मुख्यालय पर आयोजित किए जाएंगे।
(17 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
नवम्बरदिसम्बर 2017जनवरी
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
27282930123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
1234567

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer