समाचार
|| वर्ष 2018 के स्थानीय अवकाश घोषित || प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव आज दमोह पहुंचे || जिला योजना समिति की बैठक 23 को || पिछड़ावर्ग तथा अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम के उपाध्यक्ष श्री मुद्दीन ने की स्वरोजगार योजनाओं की प्रगति की समीक्षा || विभागीय परामर्श दात्री समिति के पालन प्रतिवेदन लेकर आये || प्रदेश के ग्रामों के लिये प्रेरणा स्त्रोत बना ग्राम नरेला "सफलता की कहानी" || एकात्म यात्रा के संबंध में बैठक आज || डिजिटल इंडिया कैंपेन एवं कैशलेस ट्रांजेक्शन को प्रभावी बनाने हेतु ग्रामवार कार्यशाला का आयोजन आज से || सर्वे कार्य में लापरवाही बरतने पर स्वास्थ्य कार्यकर्ता निलम्बित || कृषक संगोष्ठी आयोजित कर किसानों को दी जा रही आधुनिक तकनीकों की जानकारी
अन्य ख़बरें
कलेक्टर ने एक अनाथ बालक की पढ़ाई एवं देखरेख करने के जिला सशक्तिकरण अधिकारी को दिए निर्देश
कलेक्टर ने झोला छाप डॉक्टरों विरूद्ध कार्यवाही करने के लिए निर्देश समय सीमा की बैठक सम्पन्न
होशंगाबाद | 27-नवम्बर-2017
 
  
   कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने सोमवार को आयोजित समय सीमा की बैठक में अनाथ बालक पृथ्वीराज केवट की पढ़ाई-लिखाई, देखरेख करने की संपूर्ण व्यवस्था करने के निर्देश जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री सतीश भार्गव को दिए। कलेक्टर ने श्री भार्गव को अनाथ बालक पृथ्वीराज केवट को विभाग द्वारा अनाथ बच्चों के लिए संचालित योजना से प्रतिमाह 2 हजार रूपए की राशि दिलाने के भी निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि पृथ्वीराज की मौसी श्रीमती सुनीता मांझी ने कलेक्टर को अवगत कराया था कि पृथ्वीराज के माता-पिता का निधन हो गया है और वह अपनी नानी के साथ रहता है जो उसकी देखभाल करने में समर्थ नहीं है। कलेक्टर ने बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डी.के. कटेलिहा को निर्देश दिए कि वे जिले में क्लिनिक चला रहे झोला छाप डॉक्टरों के विरूद्ध जांच कराकर उनके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। श्री लवानिया ने कहा कि आने वाले दिनों में इसका सकारात्मक परिणाम सामने आए। कलेक्टर ने स्कूल व छात्रावासों में घटिया क्वालिटी के चावल प्राप्त होने की घटना को गंभीरता से लेते हुए संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि वे स्कूलों एवं छात्रावासों में गुणवत्तापूर्ण चावल की सप्लाई करें। चावल के आवंटन से पूर्व चावल की गुणवत्ता का परीक्षण अनिवार्य रूप से लेवें। कलेक्टर ने हिदायत दी कि किसी भी स्थिति में मध्यान्ह भोजन के लिए घटिया चावल प्रदान ना किया जाए अन्यथा सख्त कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। कलेक्टर ने मध्यान्ह भोजन बनाने वाले स्वसहायता समूहों से कहा कि वे भी चावल लेने से पूर्व उसकी गुणवत्ता अनिवार्य रूप से देखे। घटिया चावल किसी भी स्थिति में ना लेवे। श्री लवानिया ने अनुसूचित जनजाति के ग्रामों में विद्युतीकरण का कार्य शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सालय में एक वेंटिग हॉल एवं टायलेट बनाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डी.के. कटेलिहा को प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के उन कम्प्यूटर ऑपरेटरों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश जो स्वास्थ्य केन्द्रों में नवजात बच्चों के आधार कार्ड बनवाने में हिला हवाला कर रहे है।
   बैठक में बताया गया कि अब तक होशंगाबाद जिले के 37 हजार 172 किसानों ने मुख्यमंत्री भावांतर योजना में अपना पंजीयन कराया है। 8 हजार 587 किसानो ने भावांतर भुगतान योजना के तहत अपनी उपज कृषि मंडियों में बेची है। जिसमें से लगभग 2 हजार 625 किसानों ने सोयाबीन, 777 किसानों ने मक्का, एक ने तिल, 160 किसानों ने मूंग तथा 5 हजार 24 किसानों ने उड़द बेचा है। जिले में गैर पंजीकृत किसानों की संख्या 4 हजार 477 है। बैठक में जिला ई-गर्वनेंस श्री संदीप चौरसिया ने बताया कि सी.एम. हेल्पलाइन में होशंगाबाद जिला म.प्र. में 9 वें स्थान पर है। जिले में संतुष्टि का प्रतिशत ढ़ेड प्रतिशत बढ़ा है। सी.एम. हेल्पलाइन में लेवल 1 पर 1123 शिकायतें, लेवल 2 पर 276, लेवल 3 पर 176 एवं लेवल 4 पर 710 शिकायतें लंबित है। लोकसेवा गारंटी प्रबंधक श्री आनंद झेरवार ने बताया कि लोकसेवा गारंटी की सेवाएं कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी मिल सकेंगी इसके लिए आज से सभी संबंधितों के प्रशिक्षण की व्यवस्था भी की जा रही है।
   कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक में यह शिकायत प्राप्त होने पर कि सोहागपुर समिति धान खरीदी नही कर रही हैं। को गंभीरता से लेते हुए उक्त समिति के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश उप पंजीयक सहकारिता को दिए। बताया गया कि धान खरीदा में परिवहन का प्रतिशत 86 प्रतिशत है। दिसबंर तक धान खरीदी पूरी हो जाएगी। कलेक्टर ने जिन समितियों में पोस मशीन खराब पड़ी हुई है उन समितियों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पी.सी. शर्मा को नयागांव में तालाब निर्माण, सोना सावंरी में एक आवेदनकर्ता के यहां शौचालय एवं पेंशन की व्यवस्था करने, ग्राम नादनेय, नयागांव में शमशान घाट बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने अपर कलेक्टर मनोज सरियाम को सर्प काटने से मृत्यु होने में एक प्रकरण में सहायता राशि देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एस.एल.आर. के नेतृत्व में एक टीम बनाई जाएगी जो आवासी पट्टे देने के लिए आवश्यक परीक्षण करेगी। कलेक्टर ने कलेक्टर कार्यालय के अभिलेखागार हिन्दी रिकॉर्ड रूम में टीन शेड लगाने के निर्देश लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण यंत्री को दिए। बताया गया कि रवि विपणन वर्ष 2017 - 18 समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूंग एव उड़द की खरीदी पूर्ण हो चुकी है। बैठक में कलेक्टर ने कुर्सीखापा, बनखेड़ी, कोठारी, छीरपानी, देवरी, झिरिया में खेत तालाब बनाने, एक प्रकरण में अनुकंपा नियुक्ति देने, बाबई में सभाभवन बनाने के लिए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए साथ ही गत दिवस जिले के विभिन्न ग्रामों पर गई कलेक्टर एक्सप्रेस को प्राप्त आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश कलेक्टर ने सभी संबंधित अधिकारियों को दिए।
   समय सीमा की बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पी.सी. शर्मा, अपर कलेक्टर श्री मनोज सरियाम सहित सभी संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।
(18 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
नवम्बरदिसम्बर 2017जनवरी
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
27282930123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
1234567

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer