समाचार
|| शिवना सौंदर्यीकरण एवं संरक्षण अभियान का 27 वां दिन || मुख्यमंत्री श्री चौहान 30 मई को मंदसौर आएंगे || कलेक्टर ने किया गेहूँ खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण || मंत्री श्रीमती माया सिंह ने 10 लाख रूपए से अधिक की राशि के 7 टैंकरों का किया लोकार्पण || बिजली व सड़क निर्माण के क्षेत्र में प्रदेश में क्रांतिकारी काम हुए – श्री पवैया "विकास एवं जनसंवाद यात्रा" || उपनगर ग्वालियर को जल्द मिलेगी 100 बिस्तरों के अस्पताल की सौगात - स्वास्थ्य मंत्री श्री रूस्तम सिंह || मंत्री श्री कुशवाह ने वार्ड-34 में निकाली विकास यात्रा || सांसद श्री प्रभात झा आज आर्थिक सहायता के चैक वितरित करेंगे || मारूति सुजकी 10 हजार आई.टी.आई. के विद्यार्थियों को देगी रोजगार || म.प्र. राज्य ओपन एवं रूक जाना नहीं की परीक्षा 9 जून से
अन्य ख़बरें
सब को मिलेगा आवास के लिये भू-खण्ड-कलेक्टर
दिसम्बर से शुरू होगा शिविर
सीधी | 25-नवम्बर-2017
  
   कलेक्टर दिलीप कुमार ने बताया कि जिले में दिसम्बर माह से विशेष अभियान चलाकर भूमिहीन व्यक्तियों को पात्रता के अनुसार भू-खण्ड के पट्टे वितरित किये जायेगे। इसके लिये ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर आयोजित किया जा रहा है। उन्होने जनप्रतिनिधियों से भी अपील की है कि वे भी भूमिहीन व्यक्तियों की जानकारी दे ताकि आवास निर्माण के लिये उन्हे आवासीय भू-खण्ड दिया जा सके। इसके लिये वासस्थान का सर्वे करने के साथ ही, दखल रहित व्यक्तियो का सर्वे किया जायेगा।  
   कलेक्टर ने बताया कि 1 दिसम्बर से आयोजित शिविर में प्रत्येक पंचायत में राजस्व कर्मचारी पूरे समय उपस्थित रहकर समस्याओं का निराकरण करेंगे।
   राजस्व समस्या निवारण शिविरों में वासस्थान, दखलकार अधिनियम 1980 के अन्तर्गत सर्वे किया जाकर पात्र व्यक्तियों का प्रकरण तैयार कर अनुविभागीय अधिकारी को प्रेषित किया जायेगा। दखलरहित अधिनियम 1970 के अन्तर्गत सर्वे किया जाकर प्रात्र व्यक्तियों का प्रकरण तैयार किया जाकर तहसीलदार को प्रेषित किया जायेगा। पात्र हितग्राहियों का भू अधिकार पत्र तैयार किया जायेगा, पात्र आवासहीन परिवारों का सर्वे कर सूची तैयार कर प्राधिकृत अधिकारी को प्रेषित किया जायेगा। आबादी भूमि का चिन्हांकन कर प्रस्ताव तैयार कर प्रेषित किया जायेगा। सी.एम. हेल्पलाइन, जनसुनवाई एवं एम.पी. समाधान के लम्बित सभी शिकायती आवेदन पत्रों की जॉच कराकर ग्राम पंचायत स्तर पर उसी दिन निराकरण किया जायेगा। अनुविभागीय अधिकारी का दायित्व है कि वे तुरन्त ग्राम पंचायतवार लम्बित ऐसी शिकायतों का प्रिंट आउट राजस्व अधिकारी को सौपे प्राकृतिक आपदा से सम्बन्धित नवीन प्रकरणों में प्रतिवेदन तैयार कर स्वीकृत प्रकरणों में भुगतान की कार्यवाही की जायेगी। राजस्व भूमि विवाद से सम्बन्धित अन्य समस्याओं का निराकरण मौके पर किया जायेगा। गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लम्बित आवेदन पत्रों की जॉच पंचायत स्तर पर पीठासीन अधिकारी पात्र एवं अपात्र का निराकरण उसी दिन करेंगे। सार्वजनिक रास्ता एवं सार्वजनिक स्थलों के विवादों को मौके पर ही निराकरण किया जायेगा। अन्य विभागों से सम्बन्धित प्राप्त समस्यों की सूची तैयार कर कलेक्टर को अवगत कराया जायेगा।  ग्राम पंचायत के सचिव यह सुनिश्चित करेंगे कि पेन्शन के लिए पात्र कोई भी हितग्राही वंचित न हो ऐसे पात्र हितग्राही की पहचान कर कार्यवाही पूर्ण किया जाय। शिविर मे सम्बन्ध में ग्राम पंचायत स्तर मुनादी कराकर व्यापक प्रचार प्रसार किया जायेगा। उन्होने निर्देश दिये है कि सभी फौती नामांतरण की कार्यवाही आवश्यक रूप से पूर्ण की ली जाय शिविर के पश्चात यदि कोई फौती नामांतरण पाया जाता है तो सम्बन्धित पटवारी और राजस्व अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जायेगी।
   कलेक्टर ने बताया कि रामपुर नैकिन तहसील की ग्राम पंचायत  पटना में 01 दिसम्बर को राजस्व शिविर आयोजित किया जायेगा शिविर में जवाहरलाल गुप्ता पटवारी, ग्राम पंचायत हनुमानगढ में अर्जुन सिंह पटवारी उपस्थित रहेंगे। चुरहट की ग्राम पंचायत बडखरा 734 में 1 दिसम्बर को आयोजित शिविर में कृष्णदास केवट पटवारी, मवई में अलोकमणि कुशवाहा, पटपरा में सूर्यभान सिंह उपस्थित रहेंगे। गोपद बनास तहसील की ग्राम पंचायत सेमरिया में 1 दिसम्बर को आयोजित शिविर में गिरजा प्रसाद शुक्ला, नौढिया में पटवारी उपेन्द्र सिंह सिहावल तहसील की ग्राम पंचायत हटवाखास में आयोजित शिविर में डिगनलाल सिंह पटवारी, अमिलिया में सतमन्यु विश्वकर्मा उपस्थित रहेंगें, बहरी तहसील की ग्राम पंचायत शरदा में रामखेलावन जायसवाल पटवारी, पोखरा में सुरेश कुमार प्रजापति उपस्थित रहेंगे, मझौली तहसील की ग्राम पंचायत नौढिया में आयोजित शिविर में लालबहादुर सिंह पटवारी, दियाडोल में सोभनाथ सिंह, एवं जमुआ नं. 1 में ओमप्रकाश पाण्डेय उपस्थित रहेंगे। कुसमी तहसील की ग्राम पंचायत चिनगवाह में आयोजित शिविर में पटवारी रामबहोर कोल, भदौरा में भगवादनदास विश्वकर्मा उपस्थित रहेंगे।  रामपुर नैकिन तहसील की ग्राम पंचायत  मझिगवां में 04 दिसम्बर को राजस्व शिविर आयोजित किया जायेगा शिविर में जवाहरलाल गुप्ता टपवारी, बेल्दह में श्रीमती विमला विश्वकर्मा उपस्थित रहेंगे। चुरहट की ग्राम पंचायत बडखरा 740 में 4 दिसम्बर को आयोजित शिविर में कृष्णदास केवट पटवारी, टीकटकला में अलोकमणि कुशवाहा, हिनौती में सूर्यभान सिंह पटवारी उपस्थित रहेंगे। गोपद बनास तहसील की ग्राम पंचायत रामगढ में 4 दिसम्बर को आयोजित शिविर में गिरजा प्रसाद शुक्ला, डेम्हा में रामकुमार शर्मा और सतनरा पवाई में राजेश पटेल पटवारी उपस्थित रहेंगे। सिहावल तहसील की ग्राम पंचायत मुर्दाडीह में आयोजित शिविर में डिगनलाल सिंह पटवारी, कोरौली खुर्द में सतमन्यु विश्वकर्मा पटवारी उपस्थित रहेंगें, बहरी तहसील की ग्राम पंचायत शिवपुर में रामखेलावन जायसवाल पटवारी, पोडी में सुरेश कुमार प्रजापति उपस्थित रहेंगे, मझौली तहसील की ग्राम पंचायत चुनगुना में आयोजित शिविर में लालबहादुर सिंह पटवारी, देवरी कुसमाकर मिश्रा और पनिहा में ओम प्रकाश पाण्डेय उपस्थित रहेंगे। कुसमी तहसील की ग्राम पंचायत डेवा में आयोजित शिविर में पटवारी मनमोहन सिंह, कतरवार में रामनारायण दुबे और मझिगवां में लक्ष्मण प्रसाद साक्यवाल पटवारी उपस्थित रहेंगे।  
   उन्होने बताया कि रामपुर नैकिन तहसील की ग्राम पंचायत खारा में 05 दिसम्बर को राजस्व शिविर आयोजित किया जायेगा शिविर में राकेश प्रजापति पटवारी, अकौरी में महेश कुमार कोल उपस्थित रहेंगे। चुरहट की ग्राम पंचायत मोहनिया में 5 दिसम्बर को आयोजित शिविर में कृष्णदास केवट पटवारी, टीकट खुर्द में अलोकमणि कुशवाहा एवं कमर्जी में राकेश साहू पटवारी उपस्थित रहेंगे। गोपद बनास तहसील की ग्राम पंचायत चूल्ही में 5 दिसम्बर को आयोजित शिविर में गिरजा प्रसाद शुक्ला, मोंहनिया में रामकुमार शर्मा सिहावल तहसील की ग्राम पंचायत चितांग में आयोजित शिविर में उत्तम सिंह पटवारी, चमरौहा में सतमन्यु विश्वकर्मा उपस्थित रहेंगें, बहरी तहसील की ग्राम पंचायत अमरपुर में रामखेलावन जायसवाल पटवारी, पडरिया में सुरेश कुमार प्रजापति उपस्थित रहेंगे, मझौली तहसील की ग्राम पंचायत चमराडोल में आयोजित शिविर में लालबहादुर सिंह पटवारी, जमुआ में कुसमाकर मिश्रा एवं नारो में ओम प्रकाश पाण्डेय उपस्थित रहेंगे। कुसमी तहसील की ग्राम पंचायत खरबर में आयोजित शिविर में पटवारी मनमोहन सिंह, धुपखड में प्रवीण पाण्डेय एवं सोनगढ में जय सिंह उपस्थित रहेंगे।
    कलेक्टर ने बताया कि रामपुर नैकिन तहसील की ग्राम पंचायत  भरतपुर में 06 दिसम्बर को राजस्व शिविर आयोजित किया जायेगा शिविर में शिवप्रसाद द्विवेदी पटवारी, नौगवा में महेश कुमार कोल उपस्थित रहेंगे। चुरहट की ग्राम पंचायत अमरपुर में 6 दिसम्बर को आयोजित शिविर में सु.श्री मघुवर्मा पटवारी, बघउ में प्रमोद सिंह, एवं पटौहा में राकेश साहू उपस्थित रहेंगे। गोपद बनास तहसील की ग्राम पंचायत झगरहा में 6 दिसम्बर को आयोजित शिविर में गिरजा प्रसाद शुक्ला, जमोडी कला में दीपचन्द साहू और विजयपुर में रमेश प्रताप वर्मा सिहावल तहसील की ग्राम पंचायत खोरवाटोला में आयोजित शिविर में उत्तम सिंह पटवारी, करौलीकला में सतमन्यु विश्वकर्मा उपस्थित रहेंगें, बहरी तहसील की ग्राम पंचायत दुअराकला में रामखेलावन जायसवाल पटवारी, गोडाही में रघुनाथ साकेत उपस्थित रहेंगे, मझौली तहसील की ग्राम पंचायत करमाई में आयोजित शिविर में शंकर दयाल सिंह पटवारी, ठोगा में बृजेश प्रजापति और गिजवार में जगन्नथ पनिका उपस्थित रहेंगे। कुसमी तहसील की ग्राम पंचायत उमरिया में आयोजित शिविर में पटवारी रामबहोर कोल खोखरा में रामनरायण दुबे और गैवटा में जय सिंह पटवारी  उपस्थित रहेंगे।
    कलेक्टर ने बताया कि रामपुर नैकिन तहसील की ग्राम पंचायत  भैसरहा में 07 दिसम्बर को राजस्व शिविर आयोजित किया जायेगा शिविर में शिवप्रसाद द्विवेदी पटवारी, पोडी में महेश कुमार कोल उपस्थित रहेंगे। चुरहट की ग्राम पंचायत कोष्टा में 7 दिसम्बर को आयोजित शिविर में सु.श्री मघुव वर्मा पटवारी, शिवपुरवा मे प्रमोद सिंह और पडरियाकला में राकेश साहू उपस्थित रहेंगे। गोपद बनास तहसील की ग्राम पंचायत बरिगवां नं.2 में 7 दिसम्बर को आयोजित शिविर में वृजलाल पाण्डेय, जमोडी खुर्द में दीप चन्द साहू और खैरही में राजेश खरे पटवारी उपस्थित रहेंगे। सिहावल तहसील की ग्राम पंचायत गहिरा में आयोजित शिविर में बालमीक विश्वकर्मा पटवारी, सेमरी में जोहन प्रसाद कोरी उपस्थित रहेंगें, बहरी तहसील की ग्राम पंचायत खोरी में रामखेलावन जायसवाल पटवारी, डढिया में रामलखन प्रजापति उपस्थित रहेंगे, मझौली तहसील की ग्राम पंचायत सेधवा में आयोजित शिविर में दिवाकर सिंह पटवारी, जोवा में बृजेश प्रजापति और शिलवार में लालचन्द्र सिंह उपस्थित रहेंगे। कुसमी तहसील की ग्राम पंचायत पिपराही में आयोजित शिविर में पटवारी विनोद कुमार दीवान शंकरपुर में भगवानदास विश्वकर्मा और भुईमाड में हिन्छलाल पटेल उपस्थित रहेंगे।
    कलेक्टर ने बताया कि रामपुर नैकिन तहसील की ग्राम पंचायत अमिलई में 08 दिसम्बर को राजस्व शिविर आयोजित किया जायेगा शिविर में कन्हैयालाल पटवारी, मनकीसर में महेश कुमार कोल उपस्थित रहेंगे। चुरहट की ग्राम पंचायत चुरहट में 8 दिसम्बर को आयोजित शिविर में दिनेश रोशन शुक्ला पटवारी, धुम्मा में प्रमोद सिंह और करूई खाड में शिव प्रताप सिंह उपस्थित रहेंगे। गोपद बनास तहसील की ग्राम पंचायत बढौरा में 8 दिसम्बर को आयोजित शिविर में वृजलाल पाण्डेय, नौगवा धीर सिंह में रविशंकर शुक्ला सिहावल तहसील की ग्राम पंचायत घोघरा में आयोजित शिविर में बालमीक विश्वकर्मा पटवारी, सजवानी कला में जोहन प्रसाद कोरी उपस्थित रहेंगें, बहरी तहसील की ग्राम पंचायत गजरही उन्नमुख में रामखेलावन जायसवाल पटवारी, लौआ में शम्भू प्रसाद प्रजापति उपस्थित रहेंगे, मझौली तहसील की ग्राम पंचायत गजरी में आयोजित शिविर में गुलाब पनिका पटवारी, डांगा में कुसमाकर मिश्रा उपस्थित रहेंगे। कुसमी तहसील की ग्राम पंचायत बस्तुआ में आयोजित शिविर में पटवारी विनोद कुमार दीवान गोतरा में भगवानदास विश्वकर्मा उपस्थित रहेंगे।
    उन्होने बताया कि रामपुर नैकिन तहसील की ग्राम पंचायत कपुरी कोठार में 09 दिसम्बर को राजस्व शिविर आयोजित किया जायेगा शिविर में कन्हैयालाल पटवारी, करौदिया में दुश्यंत कुमार पनिका उपस्थित रहेंगे। गोपद बनास तहसील की ग्राम पंचायत कुबरी में 9 दिसम्बर को आयोजित शिविर में गिरजा प्रसाद शुक्ला जमोडी सेगरान में दीपचन्द साहू तथा महराजपुर अशोक उपध्याय पटवारी उपस्थित रहेंगे।
 
(184 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अप्रैलमई 2018जून
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
30123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031123
45678910

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer