समाचार
|| वर्ष 2018 के स्थानीय अवकाश घोषित || प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव आज दमोह पहुंचे || जिला योजना समिति की बैठक 23 को || पिछड़ावर्ग तथा अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम के उपाध्यक्ष श्री मुद्दीन ने की स्वरोजगार योजनाओं की प्रगति की समीक्षा || विभागीय परामर्श दात्री समिति के पालन प्रतिवेदन लेकर आये || प्रदेश के ग्रामों के लिये प्रेरणा स्त्रोत बना ग्राम नरेला "सफलता की कहानी" || एकात्म यात्रा के संबंध में बैठक आज || डिजिटल इंडिया कैंपेन एवं कैशलेस ट्रांजेक्शन को प्रभावी बनाने हेतु ग्रामवार कार्यशाला का आयोजन आज से || सर्वे कार्य में लापरवाही बरतने पर स्वास्थ्य कार्यकर्ता निलम्बित || कृषक संगोष्ठी आयोजित कर किसानों को दी जा रही आधुनिक तकनीकों की जानकारी
अन्य ख़बरें
युवाओं को गैर शासकीय क्षेत्र में भी रोजगार मुहैया कराया जायेगा-मुख्यमंत्री
पोषण आहार तैयार करने का दायित्व अब स्वसहायता समूहों को दिया जायेगा, मुख्यमंत्री ने 337 करोड़ से अधिक के कार्यों की रखी आधार शिला
अनुपपुर | 23-नवम्बर-2017
 
  
   मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश के युवाओं को गैर शासकीय क्षेत्रों में भी रोजगार मुहैया कराया जायेगा। इसके लिये युवाओं को मध्यप्रदेश में समुचित प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षित युवाओं को गैर शासकीय क्षेत्रों में रोजगार के समुचित अवसर मुहैया कराये जायेंगें। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा संचालित युवा उद्यमी योजना में उद्यम स्थापित करने के लिये युवाओं को 10 लाख से 1 करोड़ रूपये का ऋण मध्यप्रदेश सरकार दे रही है तथा ऋण की गारंटी भी मध्यप्रदेश सरकार ले रही है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार पांच वर्षों तक उद्यम स्थापित करने के लिये युवाओं को दिये गये ऋण का ब्याज भरेगी तथा ऋण की किष्तें भरने में भी मध्यप्रदेश सरकार सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि आज के युवाओ की सर्वोच्च प्राथमिकता रोजगार है, अगर युवाओं को रोजगार उपलब्ध होता है तो वह पूरी क्षमताओं के साथ देश के विकास में सहभागी बनेगा। उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिये मध्यप्रदेश सरकार पूरी कटिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। उन्होंने युवाओं से भी अपील करते हुये कहा कि वे उद्यम स्थापित कर मध्यप्रदेश के विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज अनूपपुर जिले के जैतहरी में आयोजित विकास यात्रा, कौषल विकास सह अन्त्योदय मेले को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार ने यह निर्णय लिया है कि अब रेत की नीलामी का कार्य ग्राम पंचायतें करेंगी। उन्होंने कहाकि पहले रेत की नीलामी में बड़े ठेकेदार शामिल होते थे और लाभ बड़े ठेकेदारों को ही मिलता था। ग्राम पंचायतों के माध्यम से रेत की नीलामी करने से इसका सीधा लाभ प्रदेश के नागरिकों को मिलेगा साथ ही इससे रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में पैदा हुआ कोई व्यक्ति अब भूमिहीन नहीं रहेगा, मध्यप्रदेश में जन्में भूमिहीन व्यक्ति को प्रदेश सरकार भूमि मुहैया करायेगी ताकि वह अपना घर बनाकर खुशहाल जीवन व्यतीत कर सके। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में 14 अप्रैल 2018 से पूर्व सभी भूमिहीनों के पास भूमि होगी इसके लिये मध्यप्रदेश में विशेष अभियान चलाया जा रहा है, उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना एक अभिनव योजना है, इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश में बड़ी संख्या में आवास बनाये जा रहे है, इसका लाभ प्रदेश के लोगों को मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार किसानों के कल्याण के लिये प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है, किसानों को खाद-बीज के साथ-साथ शून्य प्रतिशत ब्याजदर पर ऋण मुहैया करा रही है। उन्होंने कहा कि किसानों की उपज का उन्हें सही दाम मिले इसके लिये मध्यप्रदेश में विशेष फसलों को अधिसूचित किया गया है तथा भावांतर भुगतान योजना के माध्यम से किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य मुहैया कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि छोटे किसानों को मण्डी तक अनाज पहुँचाने के लिये प्रदेश सरकार छोटे किसानों को आर्थिक सहायता मुहैया करा रही है वहीं अगर कोई किसान अपनी उपज को अनाज भण्डारगृहों में सुरक्षित रखना चाहें तो ऐसे किसानों को भी मध्यप्रदेश सरकार आर्थिक सहायता मुहैया करा रही है।
   मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश के किसानों को सिंचाई के लिये समुचित पानी मुहैया कराने के लिये प्रदेश में स्टॉप डेमों और तालाबों का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि वनोपज का लाभ वनवासियों को दिलाने के लिये मध्यप्रदेश सरकार ने महुआ एवं अन्य वनोपजों का समर्थन मूल्य घोषित किया है तथा प्रदेश में वनोपज का समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि तेंदू पत्ता तोड़ने का कार्य करने वाले वनवासियों को मध्यप्रदेश सरकार जूते, चप्पल और पानी की कुप्पी मुहैया करायेगी इसके लिये प्रदेश में शीघ्र ही अभियान चलाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि जैतहरी क्षेत्र के लोगों ने जो समस्यायें रखी थी उन समस्याओं का तेजी से निराकरण किया जा रहा है, अनूपपुर जिले में लगभग 336 करोड़ से अधिक की सड़के औंर अन्य निर्माण कार्य कराये जा रहे हैं, मुख्यमंत्री ने कहा कि अनूपपुर जिले को किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं रखा जायेगा, अनूपपुर जिले का सर्वांगीण विकास किया जायेगा। समारोह को संबोधित करते हुये सांसद शहडोल संसदीय क्षेत्र श्री ज्ञान सिंह ने कहा कि क्षेत्र की लोगों की अपेक्षाओं के अनुरूप मध्यप्रदेश सरकार द्वारा क्षेत्र में वृहद संख्या में निर्माण कार्य कराये गये हैं, क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है तथा कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से लोगों के जीवन में खुशहाली लाई जा रही है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश को आजादी के बाद एक अद्भुत मुख्यमंत्री की सौगात मिली है, उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री विकास के पर्याय हैं, गरीब एवं दीनदुखियों के आंसू पोंछने वाले मुख्यमंत्री है।उन्होंने कहाकि मुख्यमंत्री का यह सपना है कि मध्यप्रदेश की जनता खुशहाल और समृद्ध हो। समारोह को संबोधित करते हुये विधायक अनूपपुर श्री रामलाल रौतेल ने कहा कि मध्यप्रदेश निरंतर प्रगति के पथ पर आगे बढ़ रहा है, उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का यह सपना था कि मध्यप्रदेश स्वर्णिम मध्यप्रदेश बने। इस दिशा में हम निरंतर आगे बढ़ रहे हैं, उन्होंने कहा कि अनूपपुर जिले में वृहद स्तर पर सड़कों का निर्माण किया जा रहा है, वृहद स्तर पर अधोसंरचनात्मक कार्य कराये जा रहे हैं, इनका लाभ जिले के लोगों को मिलेगा। समारोह को संबोधित करते हुये प्रभारी मंत्री श्री संजय सत्येंद्र पाठक ने कहा कि अनूपपुर जिले में मुख्यमंत्री के नेतृत्व में उल्लेखनीय विकास के कार्य किये जा रहे हैं जिसका लाभ जिले के लोगों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि जनजातीय बहुल अनूपपुर जिले में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मार्गदर्शन में विकास की गंगा बहाई गई है। समारोह का शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं अन्य अतिथियों द्वारा पंडित दीनदयाल के छायाचित्र पर दीपप्रज्वलित एवं माल्यार्पण कर किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लगभग 3500 हितग्राहियों को 15 करोड़ से अधिक के हितलाभों का वितरण किया गया। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद श्री प्रभात झा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रूपमती सिंह, विन्ध्य विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री रामदास पुरी, पूर्व उपाध्यक्ष विन्ध्य विकास प्राधिकरण श्री अनिल गुप्ता, सदस्य अन्त्योदय समिति श्री ओमप्रकाश द्विवेदी, कमिश्नर शहडोल संभाग श्री बी.एम.शर्मा, कलेक्टर अनूपपुर श्री अजय शर्मा, श्री कैलाश मरावी, श्री आधाराम वैष्य, पूर्व विधायक श्री दिलीप जैसवाल, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष कोतमा श्री राजेश सोनी एवं बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
(22 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
नवम्बरदिसम्बर 2017जनवरी
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
27282930123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
1234567

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer