समाचार
|| स्वास्थ्य कार्यक्रमों के प्रभावी क्रियान्वयन पर बल दिया || प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह द्वारा सांईखेड़ा में नवीन तहसील व शासकीय महाविद्यालय का शुभारंभ || किसान भाई उद्यानिकी का मौसम आधारित फसल बीमा का उठाएं लाभ || कार्ययोजन में जनप्रतिनिधियों से प्राप्त आवेदन पत्रो को करे सम्मलितः-कलेक्टर || जिलें में रोजगार मेले का आयोजन 22 नवम्बर को || बंद कन्टेनर में ही कोयले का करे परिवहन:- कलेक्टर || प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवासहीन हितग्राहियों को कराया गृह प्रवेश || पुरूष नसबंदी पखवाड़ा 21 नवम्बर से || विक्टोरिया अस्पताल में नेत्र रोग निदान शिविर आज || राष्ट्रीय सफाई कामगार आयोग के सदस्य श्री हाथीबेड़ का आगमन 22 को
अन्य ख़बरें
कटनी में बनेगा 50 करोड़ की लागत से अंतर्राज्यीय बस स्टेंड, मुख्यमंत्री ने की घोषणा
दाल मिलर्स और माधवनगर में पट्टे की समस्या का किया जायेगा समाधान, 81 करोड़ की लागत की रिंगरोड की भी मुख्यमंत्री ने दी सौगात, कटनी पहुंच विकास यात्रा में शामिल हुये मुख्यमंत्री श्री चौहान, 645 करोड़ से अधिक के कार्यों का किया लोकार्पण और भूमिपूजन
कटनी | 12-नवम्बर-2017
 
   
 
   कटनी में 50 करोड़ की लागत से अंतर्राज्यीय बस स्टेंड का निर्माण कराया जायेगा। यह घोषणा मध्यप्रदेश विकास यात्रा के दूसरे पड़ाव में कटनी पहुंचे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने की। उन्होने कहा कि कटनी जिले के सम्पूर्ण विकास के लिये हर संभव कार्य किये जायेंगे। मैं विजयराघवगढ़, बहोरीबंद और बड़वारा, तीनों विधानसभाओं में और पहुंचूँगा और जनमानस से रुबरु होऊँगा। साथ ही क्षेत्र के विकास के लिये हर संभव कार्य भी कराऊँगा। स्लीमनाबाद में शीघ्र ही तहसील प्रारंभ कराने की बात भी मंच से मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कही। इस दौरान प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री संजय सत्येन्द्र पाठक भी मौजूद रहे।
    इस अवसर पर कटनी जिले को कई बड़ी सौगातें भी मंच से मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दीं। मुख्यमंत्री ने कटनी के दाल उद्योग को संकट से उबारने के लिये हर संभव प्रयास करने की बात कही। स्थानीय विधायक की मांग पर सीएम ने कहा कि, माधवनगर निवासियों के पट्टों की समस्या का समधान किया जायेगा। वहीं राज्यमंत्री श्री पाठक की मांग पर उन्होने कहा कि कटनी के माधव नगर क्षेत्र को सिंधी तीर्थ क्षेत्र घोषित किये जाने की कार्यवाही की जायेगी। शासकीय कन्या महाविद्यालय के लिये शानदान भवन बनाने की घोषणा भी मुख्यमंत्री ने की। कटनी को एक और सौगात देते हुये 2 करोड़ 56 लाख की लागत से सर्व-सुविधायुक्त ऑडिटोरियम बनाने की स्वीकृति भी सीएम द्वारा दी गई।
  
 इतना ही नहीं, मुड़वारा विधायक श्री संदीप जायसवाल की मांग पर कटनी में 20 करोड़ की लागत से 200 सीटर नर्सिंग महाविद्यालय की स्थापना करने घोषणा भी मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की। साथ ही जिले के युवाओं के लिये एक और बड़ा उपहार देते हुये शासकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में सांयकालीन क्लासेस प्रारंभ कराने की स्वीकृति भी विकास यात्रा में मुख्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने दी। उल्लेखनीय है कि अब तक पॉलिटेक्निक कॉलेज में कम्प्यूटर साइंस एवं इंजीनियरिंग तथा मैकेनिकल इंजीनियरिंग ब्रांच में त्रिवर्षीय डिप्व्लोमा कार्यक्रम सत्र 2010-11 से संचालित है। सांयकालीन पार्ट टाईम डिप्लोमा कोर्स जोकि 4 वर्ष का होगा, इन ब्रांचों में शासन स्तर पर स्वीकृति के बाद ही संचालित किया जा सकता था। इसके लिये लगभग 50 लाख रुपये प्रतिवर्ष प्रति ब्रांच शासन को खर्च करने होंगे। इसकी स्वीकृति सीएम ने दी है।
    कटनी शहर को एक और रिंगरोड की बड़ी सौगात भी मुख्यमंत्री के विकास यात्रा के दौरान मिली। स्थानीय विधायक श्री जायसवाल और महापौर श्री श्रीवास्तव की मांग पर श्री चौहान ने कटनी शहडोल राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 78 से जबलपुर राष्ट्रीय राजगमार्ग क्रमांक 7 को जोड़ने के लिये रिंगरोड के निर्माण कार्य की घोषणा की। इसका निर्माण लगभग 81 करोड़ रुपये की राशि से कराया जायेगा। 10 करोड़ रुपये की लागत से पुरानी कचहरी स्थल में शहर में बढ़ रहे यातायात के दबाव के मद्धेनजर मल्टीलेवल पार्किंग निर्माण कार्य कराने की बात भी मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कही।
    स्वास्थ्य के क्षेत्र का भी अपनी विकास यात्रा में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पूरा ध्यान रखा। उन्होने जिला चिकित्सालय को 16 करोड़ से अधिक की लागत से 150 बिस्तरों की क्षमता से अपग्रेड करने की भी घोषणा की। इसके साथ ही महापौर शशांक श्रीवास्तव की मांग पर कटनी शहर के मध्य में स्थित चांडक चौक से जुहला रपटा तक सड़क चौड़ीकरण करते हुये मॉडल रोड निर्माण कार्य की सौगात भी मंच से सीएम ने दी।
    अपना मन्तव्य स्पष्ट करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के किसानों की हर तकलीफ में राज्य सरकार उनके साथ है। भावान्तर योजना सतत् रुप से चलेगी। ऐसी योजना को प्रारंभ करने में कोई भी आगे नहीं आ रहा था। हमने इसे प्रारंभ किया है। प्रदेश में चरण पादुका योजना के तहत प्रत्येक गरीब के पांव में पादुका पहनवाने की बात भी मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कही। उन्होने कहा कि पूरे प्रदेश में कोई भी नंगे पांव नहीं रहेगा। पीने के पानी की कुप्पी भी तेन्दू पत्ता और महुआ संग्रहण करने वालों को वितरित की जायेंगी। आदमी, आदमी को ढ़ोये, आज के दौर में यह अच्छा नहीं है, इसलिये साईकिल रिक्शा वालों को धीरे धीरे ई-रिक्शा का मालिक हम बनायेंगे। प्रदेश में प्रत्येक भूमिहीन को जमीन का पट्टा भी दिलाया जायेगा। इसके लिये सूची तैयार करने की बात भी मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कही।
    सुशासन की दिशा में स्पष्ट बात कहते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि अविवादित नामांतरण, अविवादित बंटवारा के निराकरण के लिये अभियान चलाया जा रहा है। मेरे द्वारा राजस्व विभाग को दी गई समय-सीमा पूरी होने जा रही है। यदि इसके बाद कोई भी पात्र हितग्राही बचता है, तो प्रकरण पेंडिंग रखने वाले अधिकारी और कर्मचारी पर एक लाख रुपये की जुर्माना लगाया जायेगा।
    बेटियों के लिये खुशखबरी देते हुये मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अध्यापकों की नौकरी में 50 प्रतिशत आरक्षण प्रदेश की बेटियों का होगा। साथ ही अन्य सभी विभागों की नौकरी के लिये 33 प्रतिशत का आरक्षण हमने अपनी लाडलियों का किया है। अपनी बात दोहराते हुये उन्होने कहा कि हमारा उद्धेश्य बेटी बचाना भी है और बेटी पढ़ाना भी है। बेटियों के साथ दुष्कर्म करने वालों को हम नहीं छोड़ेंगे। इस शीत कालीन सत्र में राज्य सरकार जनसुरक्षा विधेयक लेकर आ रही है। जिसे हम कानून बनाने के लिये राष्ट्रपति महोदय को भेजेंगे। जिसमें मासूम बेटी से दुराचार करने वाले व्यक्ति को फांसी का प्रावधान होगा। इसके लिये जनसहयोग का आव्हान भी मुख्यमंत्री ने मंच से किया।
    कार्यक्रम में उपस्थित वृहद् जनसमुदाय को सपनों का मध्यप्रदेश बनाने के लिये अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करने का संकल्प भी मुख्यमंत्री ने दिलाया। उन्होने कहा कि हमारा उद्धेश्य, मध्यप्रदेश को भारत ही नहीं सम्पूर्ण विश्व में सबसे समृद्ध और सबसे विकासित राज्य बनाने का है। यह कार्य महज मुझसे नहीं होगा, इसमें जन-जन की सहभागिता जरुरी है। इसलिये आप सभी स्वर्णिम मध्यप्रदेश के निर्माण का संकल्प लें। उपस्थित जनसमुदाय में जिनके पास मोबाईल थे उनकी फ्लैश लाईट और हाथ ऊपर करवाकर यह संकल्प मुख्यमंत्री ने सभी को दिलाया।
विकास के लिये जो मांगा, मुख्यमंत्री ने दिया - राज्यमंत्री श्री पाठक
    विकास यात्रा के मुख्य कार्यक्रम में अपनी बात रखते हुये राज्यमंत्री श्री पाठक ने कहा कि हमारे मुख्यमंत्री की कटनी जिले पर विशेष कृपा बनी हुई है, जो आंगे भी बनी रहे। श्री पाठक ने जोर देते हुये कहा कि हमने विजयराघवगढ़ विधानसभा के विकास के लिये जो मांगा, वो मुख्यमंत्री ने दिया है। विकास पुरुष के रुप में प्रदेश के मुखिया श्री चौहान कार्य कर रहे हैं। सम्पूर्ण प्रदेश के साथ ही कटनी जिले में भी विकास कार्य सतत् रुप से हो रहे हैं। उन्होने निवेदन करते हुये कहा कि इसी तर्ज पर भविष्य में भी मुख्यमंत्री कटनी के विकास के लिये सदैव तत्पर रहें, यह आग्रह है।
विधायक श्री जायसवाल ने रखीं मांगें
    कार्यक्रम में अपनी बात रखते हुये स्थानीय विधायक श्री संदीप जायसवाल ने भी क्षेत्र के विकास के लिये बहुत सी मांगें मुख्यमंत्री के समक्ष रखीं। जिनमें से कई पर कार्य कराने की घोषणा भी मुख्यमंत्री ने की। विधायक श्री जायसवाल ने कहा कि 27 अक्टूबर 2014 को मुख्यमंत्री कटनी आये थे, तब उन्होने इस क्षेत्र के विकास के लिये 15 घोषणायें की थीं। जिसमें से 13 घोषणायें पूर्ण हो चुकी हैं। कई में कार्य भी प्रारंभ हैं। उनमें से दो घोषणायें तकनीकी कारणों से पूर्ण नहीं हो पाई हैं।
मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरुप किया कार्य - महापौर श्री श्रीवास्तव
    विकास यात्रा के मुख्य कार्यक्रम में महापौर श्री शशांक श्रीवास्तव ने भी नगर निगम कटनी द्वारा स्वच्छता अभियान, अमृत योजना, प्रधानमंत्री आवास की दिशा में किये जा रहे कार्यों के विषय में विस्तार से बताया। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री जी की मंशा के अनुरुप ही स्वच्छता के क्षेत्र में कटनी नगर निगम सतत् कार्य कर रहा है। आज मुख्यमंत्री द्वारा स्मार्ट वैन का भी लोकार्पण किया गया है। इसके माध्यम से अब घर-घर टैक्स कलेक्शन की व्यवस्था स्थापित की जायेगी। शहर के विकास के लिये अपनी कुछ मांगें भी श्री श्रीवास्तव ने रखीं।
जिले को दी 645 करोड़ से अधिक की सौगात
    विकास यात्रा के दूसरे पड़ाव में कटनी पहुंचे रहे मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस दौरान कटनी जिले को 645 करोड़ रुपये से अधिक राशि के विकास कार्यों की सौगात दी। उन्होने कार्यक्रम में 645 करोड़ 83 लाख 68 हजार रुपये की राशि के 5 विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। इसमें नगर पालिका निगम कटनी के 322 करोड़ 99 लाख रुपये के विकास कार्यों का भूमिपूजन मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा किया गया। साथ ही लोक निर्माण विभाग सेतु संभाग द्वारा बड़वारा विधानसभा क्षेत्र में बनाये जाने वाले महगवां-बीजानपुरी मार्ग में महानदी पर उच्चस्तरीय पुल के निर्माण का भूमिपूजन भी सीएम ने किया। यह पुल 10 करोड़ 13 लाख 68 हजार रुपये की लागत से बनेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम लिमिटेड द्वारा 194 करोड़ 6 लाख रुपये की लागत से बनाये गये स्लीमनाबाद से विलायतकलां मार्ग और 118 करोड़ 65 लाख रुपये की लागत से बनाये गये कटनी विजयराघवगढ़ मार्ग का भी विधिवत् लोकार्पण मुख्य समारोह में किया।
विभिन्न हितग्राहियों को किया लाभान्वित
    मुख्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मंच से ही लाडली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण योजना, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना, सहकारिता नवाचार, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना, सामाजिक एकजुटता एवं सस्थागत विकासघटक जैसी विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ वितरित किया।
यह रहे मौजूद
    होमगार्ड ग्राउंड में आयोजित विकास यात्रा के मुख्य कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष एवं जिला योजना समिति के सदस्य श्री पीताम्बर टोपनानी ने भी अपनी बात रखी। इस दौरान सांसद खजुराहो श्री नागेन्द्र सिंह, सांसद शहडोल श्री ज्ञान सिंह, विधायक बड़वारा श्री मोती कश्यप, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ममता पटेल, प्रदेश की समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष श्रीमती पद्मा शुक्ला, केडीए अध्यक्ष श्री ध्रुव प्रताप सिंह, नगर निगम अध्यक्ष श्री संतोष शुक्ला, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री अशोक विश्वकर्मा, अध्यक्ष कृषि उपज मण्डी संतोष राय और जनपद पंचायत अध्यक्ष कन्हैया तिवारी, कैमोर नगर परिषद् अध्यक्ष श्री गणेश राव, विजयराघवगढ़ नगर परिषद् अध्यक्ष श्री राकेश गुप्ता, बरही नगर परिषद् अध्यक्ष श्रीमती सरस्वती तिवारी भी मौजूद रहे। वहीं प्रमुख सचिव नगरीय विकास विभाग श्री विवेक अग्रवाल, संभागायुक्त श्री गुलशन बामरा, डीआईजी जबलपुर रेन्ज श्री अनन्त सिंह, कलेक्टर श्री विशेष गढ़पाले, पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह और जिला पंचायत सीईओ श्री फ्रेंक नोबल ए भी उपस्थित रहे।
(8 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अक्तूबरनवम्बर 2017दिसम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
303112345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930123
45678910

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer