समाचार
|| राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष श्री स्वाई आज करेंगे योजनाओं एवं कार्यक्रमों की संभाग स्तरीय समीक्षा || कलेक्टर ने ली अधिकारियों एवं महाविद्यालयों के प्राचार्यों की बैठक "छात्रसंघ चुनाव" || देवांश पाण्डे की मृत्यु की दण्डाधिकारी जांच के तहत साक्ष्य आमंत्रित || केन्द्रीय मंत्री सुश्री उमा भारती का आगमन आज || देश की टेक्सटाइल इंडस्ट्री का हब बना मध्यप्रदेश || जैतहरी में संचालित शिशु स्कूल में मुख्यमंत्री को पा कर हर्षित हुए नवनिहाल || मुख्यमंत्री श्री चौहान का हेलीपैड में किया गया स्वागत || मुख्यमंत्री ने किया कन्या पूजन || अन्त्योदय मेले में दी गई हितग्राहीमूलक योजनाओं की जानकारी || जैतहरी में आयोजित विकास यात्रा कार्यक्रम के दौरान 35 सौ हितग्राहियों को 15 करोड़ के मिले हितलाभ
अन्य ख़बरें
जिला योजना समिति की बैठक संपन्न
-
छिन्दवाड़ा | 01-नवम्बर-2017
 
 
   प्रदेश के किसान कल्याण तथा कृषि विकास एवं जिले के प्रभारी मंत्री और जिला योजना समिति के अध्यक्ष श्री गौरीशंकर बिसेन की अध्यक्षता में आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में जिला योजना समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में पूर्व बैठक की कार्यवाही विवरण का पालन प्रतिवेदन, मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना, रबी सीजन फसल तैयारी पर चर्चा के साथ ही उद्यानिकी एवं ऊर्जा विभाग की समीक्षा कर अन्य विषयों पर भी चर्चा की गई।  
      प्रभारी मंत्री श्री बिसेन ने पिछली बैठक के पालन प्रतिवेदन पर तहसील उमरेठ में शासकीय आई.टी.आई. खोलने, एम.एल.बी. स्कूल में पर्याप्त शौचालय के साथ पेंच व्यपवर्तन वृहद परियोजना के डूब क्षेत्र के विस्थापित परिवारों को मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने पर चर्चा की। इस दौरान चौरई विधायक श्री पं.रमेश दुबे ने कार्यपालन यंत्री पेंच व्यपवर्तन जल संसाधन विभाग से जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के साथ ही माचागोरा केनाल से पाईप लाईन डालकर किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने का प्रतिवेदन नहीं मिलने पर असंतुष्टि जाहिर की। प्रभारी मंत्री ने कार्यपालन यंत्री पेंच से इस विषय पर कहा कि भविष्य में यह ध्यान रखा जाये कि इसकी पुनरावृत्ति नहीं होना चाहिये। बैठक में कन्हरगांव जलाशय में बरसाती पानी के साथ आये कचरे की सफाई एवं जलाशय के आगे लगभग 300 मीटर कच्चे रास्ते पर नाली, सी.सी.रोड निर्माण, जुन्नारदेव विकासखंड के ग्राम उमराडी स्थित जलाशय से लगे ग्राम महुआढाना के जलाशय से सिंचाई सुविधा पर चर्चा के बाद अल्प वर्षा एवं कीट व्याधि से प्रभावित व अधिसूचित फसलों के बीमा दावे के संबंध में चर्चा के साथ ही कृषि विज्ञान केन्द्र में बहुउद्देशीय कृषक संगोष्ठी भवन निर्माण के निर्देश दिये गये।
      बैठक में जलाशयों से अवैध रूप से सिंचाई रोकने के लिये जलाशयों के किनारे टी.सी. कनेक्शन को लेकर विधायक चौरई श्री पं.रमेश दुबे ने कहा कि इस संबंध में एक सप्ताह में जल उपभोक्ता समिति के साथ बैठक कर उचित निर्णय लिये जाये। बैठक में कृषि उपज मंडी, पशु चिकित्सा सेवायें, लोक निर्माण विभाग आदि की चर्चा कर मुख्यमंत्री भावांतर योजना पर गंभीरता से चर्चा की गई और कहा गया कि योजना का उद्देश्य किसानों के कल्याण के लिये है। अत: ऐसी अफवाह न फैलाये जिससे किसानों में असंतोष हो। कभी-कभी अफवाहों के कारण कोई घटना बड़ा रूप ले लेती है। अत: अफवाहों से सावधान रहे। प्रदेश की सरकार किसानों के कल्याण के लिये हर संभव प्रयास कर रही है। उनकी फसल के उचित दाम व अल्प वर्षा एवं कीट व्याधि से प्रभावित व अधिसूचित फसलों के बीमा दावे का भुगतान समय पर हो। बैठक में रबी फसलों के खाद-बीज की स्थिति व  भंडारण के संबंध में भी कृषि अधिकारियों से जानकारी ली गई। बैठक में ऊर्जा  विभाग के अंतर्गत सौभाग्य योजना, स्थायी कृषि पम्प योजना, फीडर विभक्तिकरण योजना, दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना आदि पर चर्चा कर जिले में विद्युत प्रदाय की स्थिति, जले एवं खराब ट्रांसफार्मरों को बदलकर समुचित विद्युत आपूर्ति के निर्देश दिये गये। बैठक में उद्यानिकी विभाग के अंतर्गत राज्य पोषित योजनाये, एकीकृत बागवानी विकास मिशन, राष्ट्रीय कृषि विकास योजनायें व प्रधानमंत्री सिंचाई योजनाओं के संबंध में संबंधित अधिकारी से विस्तृत जानकारी ली गई।
      बैठक में छिन्दवाड़ा विधायक श्री चौधरी चन्द्रभान सिंह ने हाउसिंग बोर्ड को एक एजेंसी के रूप में आवास बनाने के लिये भूमि प्रदाय करने की मांग की जिसमें समिति ने कहा कि परीक्षण के उपरांत यदि आपत्ति नही आती है तो इसमें कोई दिक्कत नही है। विधायक परासिया श्री सोहन वाल्मीक ने परासिया क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधायें व मंडी को लेकर सारगर्भित चर्चा की जिसमें समिति द्वारा उनके विषयों का शीघ्र समाधान करने को कहा गया। सौंसर विधायक श्री नानाभाऊ मोहोड ने वनग्रामों में सी.सी.रोड बनाने को लेकर आ रही परेशानियों को भी समिति के समक्ष रखा जिसका समिति द्वारा तुरंत ही निराकरण किया गया। प्रभारी मंत्री ने कहा कि विकासखंड स्तरीय हेल्थ कैम्प करें, अधिकारी समस्याओं का समाधान प्राथमिकता से करें और अपने-अपने विभाग की नियमित समीक्षा भी करते रहे ताकि शिकायत कम से कम आये। आवासहीनों को आवास, पट्टा बनाने का कार्य भी किया जायेगा और हर समस्या का समाधान करने का प्रयास नियमित रूप से किया जायेगा। उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग समन्वय के साथ कार्य करें।
      बैठक में कलेक्टर श्री जे.के.जैन ने समिति द्वारा उठाये गये मुद्दों का समुचित समाधान प्राथमिकता से करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कांता ठाकुर, विधायक जुन्नारदेव श्री नत्थनशाह कवरेती, सांसद प्रतिनिधि श्री जे.पी.सिंह, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष श्री मारोतराव खवसे, नगर पंचायत पिपलानारायणवार के अध्यक्ष श्री नरेन्द्र परमार, समिति के अन्य सदस्यगण, पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोहित सिंह, अतिरिक्त कलेक्टर श्री आलोक श्रीवास्तव और संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
 
(23 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अक्तूबरनवम्बर 2017दिसम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
303112345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930123
45678910

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer