समाचार
|| स्वास्थ्य कार्यक्रमों के प्रभावी क्रियान्वयन पर बल दिया || प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह द्वारा सांईखेड़ा में नवीन तहसील व शासकीय महाविद्यालय का शुभारंभ || किसान भाई उद्यानिकी का मौसम आधारित फसल बीमा का उठाएं लाभ || कार्ययोजन में जनप्रतिनिधियों से प्राप्त आवेदन पत्रो को करे सम्मिलित : कलेक्टर || जिले में रोजगार मेले का आयोजन 22 नवम्बर को || बंद कन्टेनर में ही कोयले का करे परिवहन : कलेक्टर || प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवासहीन हितग्राहियों को कराया गृह प्रवेश || पुरूष नसबंदी पखवाड़ा 21 नवम्बर से || विक्टोरिया अस्पताल में नेत्र रोग निदान शिविर आज || राष्ट्रीय सफाई कामगार आयोग के सदस्य श्री हाथीबेड़ का आगमन 22 को
अन्य ख़बरें
मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना की पहल का श्रेय रतलाम और चेतन्य काश्यप को - प्रभारी मंत्री
बच्चों के स्वर्णिम भविष्य के लिये पालक रोज एक मिनट अवश्य विचार करें - चेतन्य काश्यप, चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन के प्रतिभा सम्मान समारोह में 1925 विद्यार्थी सम्मानित, विधायक निधि और नगर निगम निधि से निर्मित सभागृह लोकार्पित
रतलाम | 10-सितम्बर-2017
 
      प्रदेश में माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को उनका अध्ययन अनवरत निर्बाध रूप से जारी रखने के लिये प्रारम्भ की गई मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना की पहल का श्रेय रतलाम शहर और स्थानीय विधायक चेतन्य काश्यप को जाता है। उक्त उद्गार आज म.प्र.शासन तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास (स्व.प्र.) स्कूल शिक्षा, श्रम विभाग एवं रतलाम जिले के प्रभारी मंत्री श्री दीपक जोशी ने चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन द्वारा 10वीं, 12वीं में 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित एवं प्रोत्साहित किये जाने हेतु आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह में व्यक्त किये। आज 1925 विद्यार्थियों को समय की सूचक रिस्टवाच, प्रतिक चिन्ह एवं नगद राशि देकर सम्मानित किया गया। इसके पूर्व नगर निगम निधि एवं विधायक निधि की लगभग एक करोड़ रूपये की राशि से निर्मित विधायक सभागृह का लोकार्पण किया गया।
    प्रभारी मंत्री श्री दीपक जोशी ने अपने उद्बोधन में शिक्षा की महत्ता बताते हुए कहा कि शिक्षा से ही मेरा देश महान बन सकता है। उन्होने पारम्परिक शिक्षा के पश्चात अंग्रेजो के द्वारा शिक्षा पद्धति में लाये गये परिवर्तन और उसके कारण शिक्षा में अंको की महत्ता के मद्देनजर वर्तमान में अधिकतम अंक लाने वाले मेधावी विद्यार्थियों की प्रतिभा के अनुसार उन्हें अध्ययन का पूरा-पूरा अवसर देने के लिये माननीय मुख्यमंत्री की विद्यार्थियों के भविष्य की चिंता को दूर करने के लिये मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना को प्रदेश में लागू किया गया। इस योजना के बनने और लागू होने का श्रेय रतलाम शहर और स्थानीय विधायक व मध्यप्रदेश राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष चेतन्य काश्यप को जाता है। उन्होने बताया कि स्वयं मुख्यमंत्री ने उनसे रतलाम के प्रतिभा सम्मान समारोह के आयोजन को देखते हुए पूरे प्रदेश के बच्चों को शिक्षा का पूरा-पूरा लाभ देने के लिये इस प्रकार की योजना बनाने को कहा। श्री जोशी ने बताया कि रतलाम के चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन द्वारा आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह से प्रेरित होकर योजना प्रदेश में लागू की गई। योजना के बारे में जानकारी देते हुए उन्होने बताया कि प्रदेश में कक्षा 10वीं एवं 12वीं में 75 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने वाले विद्यार्थी पुरूस्कृत किये जाते है। उन्होने कहा कि 12वीं में 75 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने वाले ऐसे विद्यार्थी जिनके पालक की आय छः लाख रूपये हैं और वे मध्यप्रदेश के मूल निवासी हैं तो उनकी पढ़ाई का जिम्मा सरकार उठायेगी। फिर चाहे बच्चे आईआईटी, आईआईएम में पढे, मेडिकल की शिक्षा लें या इंजिनियरिंग की पढ़ाई करें। पढ़ाई का सम्पूर्ण खर्च सरकार वहन करेगी।
उच्च शिक्षा प्राप्त कर परिवार भाव से देश सेवा का संकल्प लें
 
      प्रभारी मंत्री श्री दीपक जोशी ने विद्यार्थियों की प्रतिभा का सम्मान करते हुए अपेक्षा की कि वे उच्च शिक्षित होने के पश्चात अपने माता-पिता के द्वारा उनकी पढ़ाई के लिये उठाई गई तकलीफो को सदैव स्मृति में रखे। श्री जोशी ने कहा कि जीवन में बड़े मुकाम हासिल करने के बाद भी माता-पिता का सम्मान सदैव करें और परिवार भाव से भारत माता की सेवा का संकल्प लेते हुए कार्य करें। प्रभारी मंत्री श्री जोशी ने प्रदेश में बेहतर परीक्षा परिणाम के लिये रतलाम जिले के शिक्षकों और प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का अभिनंदन किया। उन्होने मेधावी विद्यार्थियों को प्रोत्साहन स्वरूप दी गई रिस्टवाॅच की महत्ता बताते हुए कहा कि यह महज घड़ी नहीं हैं बल्कि समय की सूचक है। जो आपको आपके समय की याद दिलाते हुए विध्याध्ययन के लिये प्रेरित करती रहेगी।
प्रतिभाओं की संख्या में उत्तरोत्तर वृद्धि बेहतर भविष्य का संकेत - श्री चेतन्य काश्यप
    तृतीय प्रतिभा सम्मान समारोह को सम्बोधित करते हुए चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन के प्रमुख एवं रतलाम शहर विधायक चेतन्य काश्यप ने कहा कि सम्मान समारोह वर्ष 2015 में प्रारम्भ किया गया था। प्रत्येक वर्ष निरंतर मेधावी विद्यार्थियों की वृद्धि हो रही है। वर्ष 2015 में जहां 1550 विद्यार्थी सम्मानित हुए थे, वही वर्ष 2016 में 1650 और वर्ष 2017 मे मेधावी विद्यार्थियों की संख्या 1925 हो गई। रतलाम शहर में मेधावी विद्यार्थियों की संख्या उत्तरोत्तर वृद्धि रतलाम के बेहतर भविष्य की सूचक है। उन्होने इस पर प्रशंसा जताई। श्री काश्यप ने प्रतिभा सम्मान समारोह में मौजूद विद्यार्थियों के अभिभावकों का अभिनंदन किया। उन्होने कहा कि अभिभावकों के प्रोत्साहन की सबसे अधिक आवश्यकता विद्यार्थियों को होती है और यही उन्हें निरंतर आगे बढ़ने के लिये प्रेरित करता है। श्री काश्यप ने अभिभावकों से प्रतिदिन अपने बच्चों के बारे में कम से कम एक मिनट अवश्य चिंतन करने को कहा है कि उनके बच्चे ने आज क्या किया और वे कैसे बेहतर कर सकता था। यह एक मिनट का चिंतन बच्चों के स्वर्णिम भविष्य को गढने में सहायक होगा।
95 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले 98 विद्यार्थी, एक उपलब्धि
    चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन द्वारा आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह में सीबीएसई पाठ्यक्रम और मध्यप्रदेश बोर्ड की परीक्षाओं में 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले रतलाम शहर के 1925 बच्चों को सम्मानित एवं पुरूस्कृत किया गया। उल्लेखनीय हैं कि पुरूस्कार प्राप्तकर्ताओं में 95 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले 98 विद्यार्थी थे। रतलाम शहर में इतनी अधिक मात्र में प्रतिभाओं की मौजुदगी एक उपलब्धि है।
श्री काश्यप ने अपने उद्बोधन में बताया कि चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन द्वारा दिसम्बर माह में चेतना सांस्कृतिक मेले का आयोजन किया जायेगा।
नवनिर्मित विधायक सभागृह लोकार्पित
    आज प्रभारी मंत्री श्री दीपक जोशी, रतलाम शहर विधायक श्री चेतन्य काश्यप, महापौर डॉ. सुनिता यार्दे, नगर निगम अध्यक्ष श्री अशोक पोरवाल, श्री कान्हसिंह चौहान ने बरबड़ रोड़ पर नवनिर्मित विधायक सभागृह को लोकार्पित किया। सभागृह का निर्माण लगभग एक करोड़ रूपये की विधायक निधि और नगर निगम निधि की राशि से किया गया है। विधायक श्री काश्यप ने आज प्रतिभा सम्मान समारोह में नवनिर्मित सभागृह में विधायक निधि से पंखे लगाये जाने की घोषणा की।
    प्रतिभा सम्मान समारोह में रतलाम ग्रामीण विधायक मथुरालाल डामोर, सैलाना विधायक श्रीमती संगीता चारेल, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष अशोक चोटाला, जिला पंचायत के अध्यक्ष प्रमेश मईड़ा, राज्य कृषक आयोग अध्यक्ष ईश्वरलाल पाटीदार, पूर्व महापौर शैलेन्द्र डांगा, कान्हसिंह चौहान, बड़ी संख्या में विद्यार्थी, अभिभावक, स्कूल संचालक, प्राचार्य, शिक्षक, जनप्रतिनिधि सहित गणमान्यजन मौजूद थे।
 
(71 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अक्तूबरनवम्बर 2017दिसम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
303112345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930123
45678910

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer