समाचार
|| अपर कलेक्टर की अध्यक्षता में स्वास्थ्य समिति की बैठक संपन्न || 730 किसानों को मिली 1 करोड़ 81 लाख से अधिक की भावांतर राशि || जनसंपर्क मंत्री ने थरेट पहुंचकर शोक संवेदना व्यक्त की || रतनगढ़ में गायत्री महायज्ञ में सम्मिलित हुए जनसंपर्क मंत्री || जनसंपर्क मंत्री ने मोहन ज्ञानानी के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त की || सेवा कार्य सहमति से चलते हैं, दमोह को अवारा पशुओं से मुक्त करने सबको मिलकर सफल बनाना होगा- सांसद प्रहलाद पटैल || वीरांगना की मूर्ति बेटियों को आगे बढ़ने के लिये उत्साह उर्जा और प्रेरणा देती है-वित्तमंत्री श्री मलैया || रोजगार मेले में तीन सौ बारह प्रकरणों को स्वीकृत कर नौ करोड़ 76 लाख की राशि से हितग्राहीयों को किया गया लाभान्वित || निर्धारित अवधि तक बेची गई सोयाबीन, उड़द एवं मूंग फसलों के जिन्सों की भावान्तर भुगतान योजनान्तर्गत अन्तर की राशि नौ सौ तेरह किसानों के खाते में || अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति 2017-18 एव नवीनी करण आवेदनों के लिए सूचना जारी
अन्य ख़बरें
बड़ों के आशीर्वाद से हर कार्य में मिलती है सफलता
मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के लाभार्थियों का सम्मेलन स्वसहायता भवन अनूपपुर में संपन्न
अनुपपुर | 03-सितम्बर-2017
 
   
    मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के 5 वर्ष पूर्ण होने पर जिला मुख्यालय अनूपपुर के स्वसहायता भवन में 3 सितम्बर 2017 को अब तक इस योजना से लाभान्वित तीर्थयात्रियों का सम्मेलन आयोजित किया गया। इस सम्मेलन में जिले के विभिन्न स्थलों से आए लाभान्वित तीर्थयात्रियों के साथ-साथ सम्मेलन के मुख्य अतिथि अनूपपुर विधायक श्री रामलाल रौतेल, कलेक्टर श्री अजय शर्मा, अपर कलेक्टर डॉ. आर.पी. तिवारी, सीईओ ज.पं. पुष्पराजगढ़ श्री आर.पी. त्रिपाठी, सीईओ ज.पं. अनूपपुर श्री राजौरिया, सीईओ ज.पं. जैतहरी श्री एस.के. बाजपेयी, सीएमओ अनूपपुर सुश्री कमला कोल, नगरपालिका अनूपपुर के पार्षद श्री अरुण सिंह, नगर पंचायत अमरकंटक के पूर्व अध्यक्ष श्री नर्मदा सिंह सहित जिले के अन्य वरिष्ठ नागरिक, पत्रकारगण उपस्थित थे। कार्यक्रम का प्रारंभ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर मुख्य अतिथि श्री रामलाल रौतेल, कलेक्टर श्री अजय शर्मा, लाभान्वित वरिष्ठ नागरिकों श्रीमती ललिता गुप्ता, श्री मन्नू प्रसाद द्वारा किया गया।
सबसे आनंदमय जीवन होता है भक्त का, इसी आनंद की प्राप्ति हेतु है मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना
    कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों, लाभान्वितों एवं अन्य नागरिकों ने मुख्यमंत्री श्री चौहान का टेलीविजन के माध्यम से उद्बोधन सुना। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि नागरिकों की समस्त चिंताओं की मुक्ति इस सरकार का उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के समस्त वरिष्ठ नागरिकों का विशेष ध्यान रखती है। उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी कार्य की सफलता के लिए बड़ों का आशीर्वाद अत्यंत महत्वपूर्ण है। वरिष्ठजन की सेवा सभी लोगों का नैतिक दायित्व है। इस अवसर पर श्री चौहान ने योजना के संबंध में महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में बताते हुए कहा कि जिन वरिष्ठजनों को इस योजना का लाभ लिए हुए 5 वर्ष पूर्ण हो गए हैं, वो पुनः लाभान्वित हो सकेंगे। साथ ही एक यात्रा में एक से अधिक तीर्थों को शामिल करने की व्यवस्था भी की जा रही है। जैसे कि द्वारिका के साथ सोमनाथ, पुरी के साथ गंगासागर, हरिद्वार के साथ वैष्णोदेवी आदि की योजनाओं पर कार्य चल रहा है। उन्होंने लाभान्वितों से इस योजना को सफल बनाने के लिए अन्य सुझाव साझा करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा समस्त सुझावों पर विचार कर उत्कृष्ट व्यवस्था का प्रयास किया जावेगा।
कलयुग के श्रवण कुमार हैं मुख्यमंत्री श्री चौहान
    कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अनूपपुर विधायक श्री रामलाल रौतेल ने पिता तुल्य एवं माता तुल्य समस्त वरिष्ठजनों का अभिवादन करते हुए कहा कि बहुत से पुत्र एवं पुत्रियां चाहकर भी आर्थिक कारणों की वजह से अपने परिजनों, माता-पिता को तीर्थयात्रा नहीं करा पाते। मध्यप्रदेश सरकार ने सामाजिक विकास के कार्यों के साथ-साथ वरिष्ठजनों को तीर्थदर्शन कराने का कार्य भी किया है। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री चौहान को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि वे कलयुग के श्रवण कुमार हैं। साथ ही उन्होंने जिले में चल रही विकास योजनाओं के बारे में भी जनता को बताया। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, शौचालय निर्माण, स्वास्थ्य सुविधाओं का विशेष उल्लेख किया।
आप सभी स्वस्थ रहें, चारोधाम की यात्रा करें यही कामना करता हूं- कलेक्टर
    कलेक्टर श्री अजय शर्मा ने मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के 5 वर्ष पूर्ण होने पर हुए सम्मेलन में समस्त लाभान्वित तीर्थयात्रियों से कहा कि मुझे यह बताते हुए बहुत हर्ष हो रहा है कि जिन लाभार्थियों को तीर्थयात्रा का लाभ लिए 5 वर्ष पूर्ण हुए हैं। वे पुनः इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस अवसर पर उन्होंने सभी वरिष्ठजनों के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हुए कहा कि आप सभी शासन को चारों धाम की यात्रा कराने का अवसर प्रदान करें। उन्होंने कहा इस योजना के संबंध में सुझाव अवश्य साझा करें। ये समस्त सुझाव इस योजना को और सफल बनाने के लिए आगे अग्रेषित किए जाएंगे।
अब तक 6298 वरिष्ठजन हो चुके हैं लाभान्वित
    अपर कलेक्टर डॉ. आर.पी. तिवारी ने मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना में किए गए महत्वपूर्ण परिवर्तनों को रेखांकित करते हुए योजना में नए तीर्थ स्थानों एवं नई ट्रेनों के संचालन के बारे में बताया। उन्होंने समस्त लाभान्वितों से अनुरोध किया कि अपने सुझावों एवं अनुभव को अवश्य साझा करें। साथ ही उन्होंने यह भी बताया, अब तक क्षेत्र से कुल 29 यात्राएं हो चुकी हैं। जिनसे 6298 वरिष्ठजन लाभान्वित हुए हैं। ये यात्राएं रामेश्वरम्, शिरडी, पुरी, अजमेर, वैष्णोदेवी, द्वारिका के लिए हुईं थीं। अगली यात्रा कामाख्या देवी के लिए है। इस क्रम में लाभान्वित ग्राम जमुड़ी निवासी श्री देवराम दीक्षित ने बताया कि वे इस योजना के लाभ स्वरूप रामेश्वरम् गए थे। उन्होंने कहा कि इस यात्रा के माध्यम से नए लोगों से परिचय हुआ। साथ में उन्होंने इस कार्य की सराहना करते हुए दी जाने वाली समस्त सुविधाओं का उल्लेख करते हुए कहा समय-समय पर नाश्ता, चाय, पानी इत्यादि की सुविधाओं के कारण यह पूरी यात्रा बहुत ही आनंदमय रही। उन्होंने बताया कि रामेश्वरम् में कुओं में स्नान उनके जीवन का महत्वपूर्ण क्षण है। इसके पश्चात् नगरपालिका अनूपपुर के पार्षद श्री अरुण सिंह ने मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि उनकी माता जी ने भी इस योजना के माध्यम से तीर्थदर्शन किया। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य जनता की सेवा करना है। जनता के द्वारा दिए गए अवसर का सरकार ने सदुपयोग किया है। इसी क्रम में नगर पंचायत अमरकंटक के पूर्व अध्यक्ष श्री नर्मदा सिंह ने सभी वरिष्ठजनों को संबोधित करते हुए कहा कि आप के माध्यम से मेरा तीर्थ भी हो गया।
    कार्यक्रम में ग्राम बसनिहा से आए लाभान्वित श्री भोला प्रसाद गुप्ता ने कहा कि वे इस योजनांतर्गत तिरुपति बालाजी गए थे। उन्होंने कहा कि अगर तीर्थस्थलों में गाईड की व्यवस्था हो जाय तो यह और भी उत्तम होगा। इसी क्रम में श्री भैयालाल, श्री मस्तराम, श्री मन्नूप्रसाद ने दोबारा इस योजना का लाभ लेने की बात कही। साथ ही उन्होंने लम्बी यात्राओं में प्रातःकाल किसी निर्धारित स्थान पर नहाने की व्यवस्था के लिए आग्रह किया है। ग्राम दुलहरा से आई हुई श्रीमती बत्तू बाई ने हरिद्वार दर्शन किया था। उन्होंने मुख्यमंत्री जी सहित इस योजना से जुड़े हुए समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों आशीर्वाद दिया। उन्होंने कहा कि इसका पुण्य सभी को मिलेगा। राजेन्द्रग्राम से आई हुई श्रीमती फुलरिया, श्रीमती ललिता, जमुनीबाई एवं धनिया ने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि वे निश्चित रूप से चारों धामों की यात्रा करेगी। ग्राम बसनिहा निवासी श्रीमती रामकली ने भी मुख्यमंत्री जी को आशीर्वाद दिया। कार्यक्रम के अंत में सीईओ ज.पं. जैतहरी श्री एस.के. बाजपेयी ने विभिन्न स्थलों से आए हुए वरिष्ठजनों को अपना महत्वपूर्ण समय देने के लिए आभार व्यक्त किया। साथ ही जानकारी देते हुए कहा कि अगली तीर्थयात्रा कामाख्या देवी के लिए प्रस्तावित है। इस संबंध में वरिष्ठ नागरिक 16 सितम्बर तक संबंधित जनपद पंचायत में आवेदन दे सकते हैं। साथ ही जिन लाभान्वितों को इस योजना का लाभ लिए हुए 5 वर्ष पूर्ण हो चुके हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं। कार्यक्रम का संचालन मीडिया अधिकारी जिला पंचायत श्री अमित श्रीवास्तव ने किया।
(81 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अक्तूबरनवम्बर 2017दिसम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
303112345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930123
45678910

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer