समाचार
|| कमिश्नर ने दिलाई सद्भावना दिवस की शपथ || जिले मे अब तक 543.7 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज || स्माइल वैन अतिकम वजन के बच्चों के चेहरे पर लायेगी मुस्कान || होशंगाबाद विधायक की विधायक निधि से सीसीरोड व टीनशेड निर्माण की स्वीकृति || पिपरिया विधायक की विधायक निधि से जिम निर्माण हेतु 24 लाख की स्वीकृति || कल्याण कारी योजनाओं की प्रगति सुनिश्चित की जाएगी - प्रभारी मंत्री श्री मीना || सांसद निधि से तीन निर्माण कार्यो की प्रशासकीय स्वीकृति जारी || प्रभारी मंत्री ने बाबई में किया विभिन्न निर्माण कार्यो का भूमि पूजन || सोहागपुर विधायक की स्वेच्छानुदान से 22 हितग्राहियो को आर्थिक सहायता मिली || प्रभारी मंत्री श्री मीना ने किया ज्ञानोदय आवासीय विद्यालय परिसर का लोकार्पण
अन्य ख़बरें
सेवा संवाद अभियान अन्तर्गत ग्राम टिकोन में शिविर सम्पन्न
-
आगर-मालवा | 12-अगस्त-2017
 
     समाज के अंतिम पंक्ति के व्यक्ति को शासन की लोककल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करने के उद्देश्य से सेवा संवाद अभियान अन्तर्गत जिला प्रशासन द्वारा आज नलखेड़ा विकासखण्ड के ग्राम टिकोन में सेवा संवाद शिविर आयोजित किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत अतिथियों द्वारा माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर की गई। शिविर में कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, विधायक श्री मुरलीधर पाटीदार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री राजेश शुक्ल, जनपद पंचायत नलखेड़ा अध्यक्ष श्री ईश्वरसिंह दरबार, जिला पंचायत सदस्य श्री राजाराम गुर्जर सहित समस्त विभागों के अधिकारी, जनप्रतिनिधिगण, पत्रकारगण तथा ग्रामीणजन उपस्थित थे।
    कलेक्टर श्री गुप्ता ने बताया कि शासन की मंशानुसार अधिक से अधिक पात्र हितग्राहियों को शासन की योजनाओं का लाभ दिया जा सकें, इस उद्देश्य से जिले में सेवा संवाद अभियान की नई पहल की गई हैं। इस अभियान के अन्तर्गत हितग्राहियों को जिला प्रशासन द्वारा योजनाओं का लाभ उनके द्वार पर जाकर दिया जा रहा हैं तथा कई बार संवादहीनता के कारण शासन की योजनाओं का मैदानी स्तर प्रभावी क्रियान्वयन नहीं हो पाता हैं, इसलिए सीधे ग्रामीणों से संवाद किया जा रहा हैं तथा संवाद के दौरान उनकी समस्या  सामने आने पर उसका समाधानकारी निराकरण भी यथासंभव मौके पर ही किया जा रहा है।
    विधायक श्री पाटीदार ने कहा कि यह अच्छा अभियान हैं, इसके अन्तर्गत शासन की योजनाओं का पात्र हितग्राहियों को लाभ मिल सकेगा एवं ग्रामीणों की समस्या मौके पर ही निराकृत हो सकेगी। ऐसे शिविर आयोजित होने से मैदानी अमला भी सक्रियता के साथ शासन की योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन करता है तथा उनके कार्य प्रणाली में सुधार होता है। उन्होंने कहा कि शासन की मंशानुसार सभी पात्र हितग्राहियों को शासन की योजनाओं से लाभान्वित किया जाए।
    शिविर में कई आवेदकों ने वोटर आईडी में उम्र गलत दर्ज कर देने के कारण शासन की योजनाओं का लाभ न मिल पाने की शिकायत की। इस पर कलेक्टर श्री गुप्ता ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि नियमानुसार उम्र का सत्यापन कर उचित कार्यवाही सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री गुप्ता ने ग्रामीणों से कहा कि गांव में गन्दगी फैली हुई हैं। गांव साफ-सुथरा होना चाहिए। घरों के निस्तार का पानी सड़कों पर न बहाएं। उन्होंने ग्राम पंचायत सचिव को निर्देशित किया कि जिन घरों से निस्तार का पानी सड़क पर बहाया जा रहा हैं, उन्हें चिन्हांकित करें। घर के मुखिया को समझाईश दें। नहीं मानने पर उन पर जुर्माना आरोपित किया जाए। उन्होंने सरपंच-सचिव को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि गांव में साफ-सफाई पर ध्यान नहीं दिया गया तो, दोनों को बाहर निकाल दिया जाएगा।
    शिविर में एक ग्रामीण ने शिकायत की कि उसकी बच्चियों के प्रमाण पत्र बनाने के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा अनुचित राशि की मांग की गई। इस पर कलेक्टर श्री गुप्ता ने नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती निशी सिंह को निर्देशित किया कि विभाग के मैदानी अमले की बैठक लेकर उन्हें सख्त हिदायत दी जाए कि लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र बनाने के लिए किसी से भी अनुचित राशि की मांग न करें, अन्यथा शिकायत मिलने पर संबंधित कर्मचारी को पद से पृथक कर दिया जाएगा।
    शिविर में निकिता पिता माखन के अभिभावको ने बताया कि वह कान से सुन नहीं पाती है। उन्होंने निकिता के अभिभावक को आश्वस्त किया कि उनका उपचार सरकारी खर्चे पर इन्दौर या उज्जैन के अस्पताल में कराया जाएगा। उन्होंने रोजगार सहायक को निकिता का उपचार कराने के लिए लाने ले जाने के लिए निर्देशित किया, ताकि उसे उपचार हेतु इन्दौर या उज्जैन भेजा जा सकें।
    शिविर में ग्रामीणों ने मांग की कि ग्राम की नल-जल योजना प्रारंभ करवाई जाए। कलेक्टर श्री गुप्ता ने ग्रामीणों को अवगत कराया कि ग्राम हेतु 49 लाख 38 हजार रुपए की लागत की नल-जल योजना हेतु प्रस्ताव शासन को स्वीकृति हेतु भेजा जा चुका हैं। नल-जल योजना स्वीकृत हो जाने पर सभी घरों में नल के माध्यम से जल की आपूर्ति की जाएगी।
    शिविर में ग्राम गुजरिया के ग्रामीणों  ने हनुमान मंदिर के पास पानी एकत्र होने की शिकायत की। जिस पर कलेक्टर श्री गुप्ता ने जनभागीदारी योजनान्तर्गत स्टीमेट तैयार करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। शिविर में किसानों ने बताया कि मोक्षधाम से नदी डेम तक सड़क नहीं होने के कारण उन्हें कृषि कार्य एवं आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। कलेक्टर श्री गुप्ता ने जनपद सीईओ को उक्त सड़क को सुदूर सड़क योजनान्तर्गत शामिल कर निर्माण हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
    शिविर में ग्रामीण एवं पंचायत विकास विभाग की योजनाओं में रूचि न दिखाने एवं सामाजिक सुरक्षा पेंशन के पात्र हितग्राहियों को लाभ न दिलाए जाने के कारण कलेक्टर श्री गुप्ता ने ग्राम रोजगार सहायक को चेतावनी दी कि वह 15 दिवस में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करें, अन्यथा 15 दिवस के बाद कार्य में सुधार न होने पर पद से हटा दिया जाएगा।
    शिविर में आवेदक गंगाराम मालवीय ने बताया कि उसके पुत्र प्रकाश की मृत्यु वाहन दुर्घटना में हो गई थी। मृतक प्रकाश के दो पुत्र हैं, जिनके भरण-पोषण हेतु शासन की योजना का लाभ दिया जाए। कलेक्टर श्री गुप्ता ने गंगाराम को आश्वस्त किया कि शासन की योजना का लाभ प्रकाश के पुत्रों को पात्रतानुसार दिलवाया जाएगा एवं शासन की योजनानुसार आर्थिक सहायता भी प्रदाय की जाएगी।
    शिविर में कृषकों ने बताया कि उनकी सोयाबीन की फसल बारिश के कारण खराब हो रही हैं। कलेक्टर श्री गुप्ता ने तत्काल उप संचालक कृषि श्री आरपी कनेरिया को कृषकों के साथ फसल का अवलोकन करने हेतु भेजा। फसल के अवलोकन पश्चात् श्री कनेरिया ने बताया कि शनिवार को कृषि वैज्ञानिक को फसलों के अवलोकन करने के लिए भेजा जाएगा।
    शिविर में ग्राम के सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारियों ने बताया कि कियोस्क सेंटर नलखेड़ा के संचालक द्वारा दो सौ रुपए पेंशन दी जाती हैं, जबकि उनकी पेंशन तीन सौ रुपए प्रतिमाह मिलना चाहिए। इस पर कलेक्टर श्री गुप्ता ने एलडीएम श्री परमार को कियोस्क सेंटर की जांच करने के निर्देश दिए। शिविर में आवेदक लक्ष्मीनारायण ने बताया कि उसके खेत के ऊपर से 1100 के.व्ही. के विद्युत तार निकाले गए हैं, जो बार-बार टूट जाते हैं जिसके कारण उसे परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। कलेक्टर श्री गुप्ता ने एमपीईबी के अधिकारी को तत्काल उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
    शिविर में यादव मोहल्ला के निवासियों ने बताया कि उनके मोहल्ले में विद्युत आपूर्ति नहीं हो पा रही है। कलेक्टर ने विद्युत विभाग के अधिकारी को विद्युत की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
    शिविर में विभिन्न विभागों के 102 आवेदन प्राप्त हुए। जिनका विभाग के अधिकारियों द्वारा मंच से पात्र एवं अपात्र की स्थिति से आवेदकों को अवगत कराया गया तथा निराकरण की तिथि भी बताई। कलेक्टर श्री गुप्ता ने अधिकारियों से कहा कि आवेदनों के निराकरण से आवेदकों को अवगत कराए। ग्रामीणों को निराकरण के संबंध में जो भी आश्वासन दिया गया है, उसे पूर्ण करने का सकारात्मक प्रयास करें। कलेक्टर श्री गुप्ता ने उपस्थितजनों का आभार व्यक्त किया। कलेक्टर एवं विधायक श्री पाटीदार ने पांच दिव्यांगों को ट्रायसिकलों का वितरण किया। शिविर में खाद्य विभाग, स्वास्थ्य विभाग, विद्युत विभाग, कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग सहित अन्य संबंधित विभागों द्वारा ग्रामीणजनों को विभाग में संचालित योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। जिला जनसम्पर्क कार्यालय द्वारा शिविर में ग्रामीणजन को शासन की योजनाओं की प्रचार सामग्री वितरित की। कार्यक्रम के पश्चात् कलेक्टर श्री गुप्ता ने हितग्राही शांतिबाई का प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजनान्तर्गत निर्मित आवास का निरीक्षण किया।
(7 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जुलाईअगस्त 2017सितम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
31123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031123
45678910

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer