समाचार
|| रतलाम मण्डी में 25 जून के टोकनों की तुलाई एक जुलाई को होगी || नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त || सबको सहुलियते मिलें, किसान सहयोग करें - प्रमुख सचिव श्री मिश्र || श्री अभिषेक सिंह ने खण्डवा कलेक्टर का पदभार ग्रहण किया || वित्तमंत्री श्री जयंत कुमार मलैया आज मरहाहार पहुंचेंगे || एक जुलाई से मध्यप्रदेश में बंद होगी कमर्शियल चेक पोस्ट || वनाधिकार अध्ययन हेतु श्री उपाध्याय सलाहकार नियुक्त || मत्स्य प्रजनन काल में 15 अगस्त तक रहेगा मत्स्य आखेट प्रतिबंधित || 28 जून को नशीले पदार्थो के अवैध व्यापार के विरूद्ध अन्तर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जावेगा || नवागत कलेक्टर श्री शर्मा द्वारा पदभार ग्रहण
अन्य ख़बरें
जिला दण्डाधिकारी द्वारा प्रतिबंधित आदेश जारी
-
जबलपुर | 05-जून-2017
 
    माननीय उच्च न्यायालय जबलपुर द्वारा अवमानना याचिका में पारित आदेश में निर्देश जारी किए गए हैं कि नागरिकों के मौलिक अधिकारों का हनन नहीं हो और यदि किसी भी व्यक्ति द्वारा किसी प्रकार की हिंसक गतिविधि पर सार्वजनिक सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाया जाता है तो संबंधित के विरूद्ध विधि सम्मत कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।  पुलिस अधीक्षक जबलपुर के प्रतिवेदन के तहत शहर में शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी महेश चन्द्र चौधरी द्वारा दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144(1) के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए गए हैं। आदेश का उल्लंघन भारतीय दण्ड संहिता की धाराओं के तहत दण्डनीय होगा।
जिला दण्डाधिकारी द्वारा प्रतिबंधित आदेश में
    किसी कार्यक्रम के जनसामान्य के आवागमन में किसी प्रकार की बाधा नहीं हो, यातायात में गतिरोध नहीं हो एवं व्यवसाय में अवरोध उत्पन्न नहीं हो।  कार्यक्रम शांति पूर्ण एवं हिंसा रहित हो।  ध्वनि प्रदूषण अथवा किसी प्रकार का शोर-शराबा नहीं हो।  कानून व्यवस्था का पालन हो।  कार्यक्रम के दौरान आवश्यक वाहन सेवाओं एम्बुलेंस एवं फायर बिग्रेड आदि का यातायात अवरूद्ध नहीं हो।  नगरीय क्षेत्र में समस्त आयोजनों के लिए संबंधित अनुविभागीय दण्डाधिकारी, नगर दण्डाधिकारी द्वारा नगर पुलिस अधीक्षक अथवा अनुविभागीय अधिकारी पुलिस से जांच/अभिमत प्राप्त करने के बाद अनुमति प्रदान की जाये।  कार्यक्रम की अनुमति के लिए कम से कम 15 दिवस पूर्व आवेदन दिया जाये।  संबंधित अनुविभागीय दण्डाधिकारी, नगर पुलिस अधीक्षक, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस, उनके क्षेत्र में आयोजित होने वाले परम्परागत आयोजनों का संयुक्त हस्ताक्षरयुक्त कैलेण्डर नवीन वर्ष प्रारंभ होने के 15 दिवस पूर्व तैयार कर लिया जाये।  कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार भी किया जाये।  आयोजन समिति द्वारा कार्यक्रम में पहुंचने वाली जनता का आकलन करना होगा एवं वालेंटीयर के नाम-पता एवं मोबाईल नंबर फोटोग्राफ्स सहित अनुमति जारीकर्ता अधिकारी एवं संबंधित क्षेत्र के पुलिस थाना प्रभारी को उपलब्ध कराना होगा।  जुलूस के दौरान आधा मार्ग खाली रहे, मार्ग में स्वागत मंच नहीं बनायें।  रैली सड़क के बांयी तरफ चले। सुरक्षा के लिए निजी सुरक्षा एजेन्सी के कर्मचारी तैनात किए जाये। नियमों का पालन नहीं करने पर आयोजकों के खिलाफ वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। आयोजनों के लिए अनुमति कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक स्तर पर निर्णय लिया जायेगा। रैली शासकीय अवकाश के दिनों में आयोजित की जावे। अवकाश से भिन्न दिवस की अवधि में आयोजन की दशा में प्रात: एवं शाम का समय छोड़कर उपयुक्त समय नियत किया जाये। वालेन्टियर पृथक ड्रेस अथवा जैकेट की वेशभूषा में होंगे। अनुमति अनुसार रैली में दो पहिया एवं चार पहिया वाहन सम्मिलित किए जायेंगे।  पैदल यात्रा में घोड़े-बग्गी के अलावा अन्य कोई पशु शामिल नहीं होंगे।  यात्रा में डी.जे. पूर्णत: प्रतिबंधित होगा।  ध्वनि यंत्रों की आवाज धीमी होगी।  रैली का मार्ग कम दूरी का रखें।  व्यस्ततम मार्गों को छोड़कर जुलूस मार्ग नियत किया जाये।  जुलूस यात्रा मार्ग में अनावश्यक नहीं रोका जाये।  एकांगी मार्गों के प्रावधानों का पालन किया जाये। आकस्मिकता की दशा में तुरन्त सहायता के लिए फायर ब्रिागेड, एम्बुलेंस अथवा अन्य वाहन की व्यवस्था आयोजकों द्वारा की जावे।  ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग रात्रि 10 बजे के पश्चात पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।  आयोजन में किसी ऐसे नारे अथवा शब्दों का प्रयोग नहीं किया जावेगा जिससे किसी भी धर्म, वर्ग एवं सम्प्रदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचे।  उल्लंघन करने पर विधि सम्मत कार्यवाही की जायेगी।  आयोजन में भीड़ का कंट्रोल सुनिश्चित किया जावे। कार्यक्रम में शासकीय भवनों एवं सम्पत्तियों पर बैनर, झंडे, पोस्टर इत्यादि लगाना पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।  उल्लंघन पाये जाने पर म.प्र. सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के तहत कार्यवाही की जावेगी।  निजी भवनों में झंडे, बैनर सम्पत्ति के स्वामी की पूर्व लिखित अनुमति प्राप्त की जाना होगा।  अनुमति कार्यक्रम वाले दिन के लिए ही मान्य होगी। यात्रा मार्ग में विद्युत तारों को ऊंचा उठाने की व्यवस्था करना होगा।  कार्यक्रम की पर्याप्त संख्या में वीडियोग्राफी कराना होगा तथा सी.डी. की एक प्रति संबंधित थाना प्रभारी के यहां जमा कराना होगी।
    जिला दण्डाधिकारी द्वारा प्रतिबंधित आदेश जबलपुर जिले की राजस्व सीमाओं में किसी भी प्रकार का आपत्तिजनक फोटो, चित्र, मेसेज करने या साम्प्रदायिक मेसेज करने या उनकी फारवर्डिंग (प्रचार-प्रसार), ट्वीटर, फेसबुक, व्हाटसअप इत्यादि सोशल मीडिया पर करने या इन पर कमेंट करने की गतिविधियों को प्रतिबंधित किया गया है। वाहन रैली सम्पूर्ण जिले में पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगी।  सम्पूर्ण जिले में किरायेदारों की सूचना संबंधित मकान या दुकान मालिक द्वारा संबंधित थाना क्षेत्र में निहित प्रारूप में दी जावेगी। जिले में घरेलू नौकर एवं व्यावसायिक नौकरों की सूचना संबंधित थना में निहित प्रारूप में देने के उपरांत ही उन्हें रखा जावेगा।  जिले की राजस्व सीमा क्षेत्र में व्यापारिक संस्थान अपने भवनों की सुरक्षा के लिए सी.सी.टी.व्ही. कैमरा लगवायेंगे।  कार्यक्रम की जानकारी आयोजकों को शपथ पत्र में प्रस्तुत करना होगी। जुलूस मार्ग में फटाका अथवा विस्फोटक सामग्री, ज्वलनशील पदार्थ, मशाल इत्यादि का उपयोग एवं प्रदर्शन नहीं करेगा।  कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थल पर घातक अस्त्र-शस्त्रों का उपयोग एवं प्रदर्शन नहीं करेगा।
  जबलपुर जिले की सम्पूर्ण राजस्व सीमा क्षेत्र में अनुमति जारीकर्ता अधिकारी द्वारा अनुमति जारी करते समय उपरोक्त निर्देशों का पालन करते हुए संबंधित बिन्दुओं का उल्लेख भी प्रदत्त अनुमति में करेगा।
    विशेष परिस्थितियों में जिला दण्डाधिकारी, अपर जिला दण्डाधिकारी जबलपुर अनुमति आवेदन पर अंतिम निर्णय लेने के लिए सक्षम होंगे।
    यह आदेश सर्वसाधारण को संबोधित है एवं परिस्थितियाँ ऐसी है कि समय-अभाव के कारण सर्वसाधारण को सूचना तामील नहीं की जा सकती और न ही सर्वसाधारण से आपत्तियां प्राप्त की जा सकती हैं। अत: यह आदेश एक पक्षीय पारित किया जाता है।  आदेश का उल्लंघन भारतीय दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 188 के अन्तर्गत दण्डनीय होगा।
    आदेश तत्काल प्रभाव से प्रभावशील होगा।
 
(20 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
मईजून 2017जुलाई
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
2930311234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293012
3456789

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer