समाचार
|| सांसद के नेतृत्व में चंबल गौरव पदयात्रा गोपालपुरा से प्रारंभ || क्षेत्रीय विधायक, कलेक्टर व एसपी ने किया मनावर तहसील के पुनर्वास स्थलों का दौरा || ढिलापुर में रात्रि विश्राम करेंगीं राज्यमंत्री ललिता यादव || लापरवाह कर्मचारियों को बदला जाएगा राज्यमंत्री || शहर में पार्किंग के लिये स्थान चिन्हित || सरकारी राशन त्यागें योजना के क्रियान्वयन हेतु निर्देश || गांवों के विकास से ही देश का विकास होगा- प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह || शहीद सैनिकों के बच्चों को छात्रवृत्ति की सुविधा || प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह द्वारा नरसिंह तालाब के सौंदर्यीकरण के कार्य का अवलोकन || अनंतिम चयन सूची जारी
अन्य ख़बरें
नकली खाद व बीज बेचने वालों के विरूद्ध करें सख्त कार्रवाई
संभागीय अधिकारियों की बैठक में संभागायुक्त ने दिये निर्देश
उज्जैन | 15-मई-2017
 
   
   उज्जैन संभाग में नकली खाद एवं बीज बेचने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें। सम्बन्धित विभाग संभागीय जांच दल बनाएं, जो संभाग के प्रत्येक जिले में जाकर छापामार कार्रवाई करे तथा नकली खाद व बीज की बिक्री सख्ती से रोकी जाए। जो ऐसा करते पाए जाएं, उनके विरूद्ध नियमानुसार कठोरतम कार्रवाई की जाए।
   संभागायुक्त श्री एमबी ओझा ने आज सोमवार को ये निर्देश संभागीय अधिकारियों के कार्य की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में अपर आयुक्त राजस्व डॉ.अशोक भार्गव, उपायुक्त श्री पवन जैन, संयुक्त आयुक्त श्री प्रतीक सोनवलकर सहित सभी संभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
कम उपस्थिति पर दोबारा आयोजित करें स्वास्थ्य शिविर
   संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि ग्राम उदय अभियान के अन्तर्गत आयोजित किए गए महिला स्वास्थ्य शिविरों में जहां-जहां महिलाओं की उपस्थिति 100 से कम रही हो, वहां-वहां पुन: स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सुनिश्चित करें। बताया गया कि उज्जैन संभाग के उज्जैन, रतलाम तथा शाजापुर जिलों में क्रमश: 48 प्रतिशत, 67 प्रतिशत तथा 71 प्रतिशत उपस्थिति रही है। यहां पुन: शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए गए। जिन ग्राम संसदों में ग्रामीणों की कम उपस्थिति रही हो, वहां भी दोबारा शिविर लगाए जाना ग्रामीण विकास विभाग सुनिश्चित करे।
किसानों को गेहूं बेचने में न आए कोई परेशानी
   संभागायुक्त ने समर्थन मूल्य खरीदी से समबन्धित सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों को समर्थन मूल्य पर अपना गेहूं बेचने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आए। उन्हें समय पर उनके बेचे गये गेहूं का भुगतान प्राप्त हो जाए। बैठक में नागरिक आपूर्ति निगम के संभागीय अधिकारी की अनुपस्थिति पर संभागायुक्त द्वारा नाराजगी जाहिर करते हुए उन्हें तुरन्त खबर कर बुलवाया गया। बताया गया कि संभाग में अभी तक 09 लाख 32 हजार मैट्रिक टन गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीदी कर ली गई है। सरकार द्वारा खरीदी की तिथि बढ़ाए जाने की भी संभावना है। किसानों को राशि उनके खाते आरटीजीएस की जाए, कहीं भी चैक न दिए जाएं।
समितियां खाद का उठाव करें
   खाद के अग्रिम उठाव की शासन की योजना के अन्तर्गत विपणन अधिकारी द्वारा बताए जाने पर कि सहकारी समितियों द्वारा वांछित उठाव नहीं किया जा रहा है, संभागायुक्त द्वारा सहकारिता विभाग को निर्देश दिए गए कि समितियां खाद का अग्रिम उठाव करें तथा इसके लिये किसानों को प्रेरित किया जाए, क्योंकि 31 मई तक खाद का अग्रिम उठाव करने पर किसान को कोई अतिरिक्त राशि नहीं देनी होगी। बैठक में संभाग में कृषि रथों के भ्रमण एवं कृषि महोत्सव के सफल आयोजन के लिए संभागायुक्त द्वारा सम्बन्धितों को बधाई दी गई तथा निर्देश दिए गए कि सभी किसानों को उनकी खेत की मिट्टी के परीक्षण के लिए प्रेरित किया जाए।
संभाग से कुपोषण को खत्म करना है
   संभागायुक्त ने बैठक में कहा कि बच्चों में कुपोषण बहुत बड़ा अभिशाप है। संभाग के सभी जिलों से कुपोषण को पूरी तरह खत्म करना है। इस सम्बन्ध में शासन के निर्देश अनुसार महिला एवं बाल विकास विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग संयुक्त रूप से कार्य करते हुए कुपोषण को दूर करें। संभाग में आंगनवाड़ियों का समुचित संचालन तथा पोषण आहार का समुचित प्रदाय सुनिश्चित किया जाए।
सिंहस्थ का शेष सामान जिला मुख्यालयों पर भेजें
   संभागायुक्त ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के विशेष सन्दर्भ में संभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि सिंहस्थ की शेष सामग्री संभाग के अन्य जिला मुख्यालयों को भिजवाई जाए, जिससे कि उसका समय पर सदुपयोग हो सके। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा बताया गया कि गत दिनों में उज्जैन संभाग में 02 हजार हैण्ड पम्प राइजर पाइप बढ़ाकर चालू कराए गए हैं तथा 129 नल जल योजनाएं चालू करा दी गई हैं।
नि:शक्तजनों को चिन्हित कर सहायक उपकरण दें
   संभागायुक्त द्वारा सामाजिक न्याय विभाग को निर्देश दिए गए कि संभाग के सभी नि:शक्तजनों को चिन्हित कर उन्हें नि:शक्तता से समबन्धित सहायक उपकरण वितरित किए जाएं। प्रत्येक नि:शक्त को नि:शक्तता प्रमाण-पत्र भी अनिवार्य रूप से जारी हो जाएं। साथ ही समय से उन्हें नि:शक्तता पेंशन प्राप्त हो।
निर्माण श्रमिकों का पंजीयन व नवीनीकरण हो
   संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि संभाग के सभी जिलों में निर्माण श्रमिकों का पंजीयन तथा पंजीयन का नवीनीकरण श्रम विभाग सुनिश्चित करे। इसके लिये निरन्तर पंजीयन एवं नवीनीकरण शिविर आयोजित किए जाएं। स्कूल शिक्षा विभाग को निर्देश दिए गए कि उच्चतर माध्यमिक कक्षाओं में एनसीईआरटी की पुस्तकें पढ़ाए जाने के सम्बन्ध में आवश्यक प्रशिक्षण आयोजित किए जाएं। संयुक्त संचालक कोष एवं लेखा श्री भदौरिया ने बताया कि संभाग में 284 पेंशन प्रकरण लम्बित हैं, जिनमें से अधिकतर में विभागीय जांच चल रही है। संभागायुक्त ने पेंशन प्रकरणों के नियमानुसार निराकरण के निर्देश दिए।
शाजापुर व आगर में फूड प्रोसेसिंग की संभावना
   बैठक में बताया गया कि संभाग के केवल मंदसौर जिले में फूड पार्क स्वीकृत है। गरोठ में सन्तरे की यूनिट है। संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि अन्य जिलों में भी खाद्य प्रसंस्करण उद्योग की संभावनाएं तलाश कर कार्रवाई की जाए। बताया गया कि संभाग के शाजापुर एवं आगर जिलों में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग लगाए जाने की अत्यधिक संभावनाएं हैं।
उल्लेखनीय कार्यों को रेखांकित करें
   संभागायुक्त ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के अन्तर्गत संभाग के सभी जिलों में किए गए उल्लेखनीय कार्यों को रेखांकित किया जाए। संभाग के सभी जिलों में जल संरक्षण के कार्य प्रमुखता से किए जाएं। बीज निगम को निर्देश दिए गए कि संभाग में अधिक से अधिक बीज समितियों का गठन किया जाए। मिल्करूट पर दुग्ध समितियां आवश्यक रूप से बनवाए जाने के निर्देश सम्बन्धित विभाग को दिए गए।
उज्जैन एवं आगर-मालवा जिले शत-प्रतिशत ओडीएफ
   बैठक में बताया गया कि सम्पूर्ण स्वच्छता कार्यक्रम के अन्तर्गत संभाग के उज्जैन एवं आगर-मालवा जिले शत-प्रतिशत खुले में शौच से मुक्त हो गए हैं। संभाग के 41 नगरीय निकाय ओडीएफ हो गए हैं तथा 3092 गांव भी ओडीएफ हो चुके हैं।
संभागीय कार्यालयों का कम्पोजिट भवन
   संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि वे सभी संभागीय कार्यालय, जो कि किराए के भवन में संचालित होते हैं, अपनी जानकारी उपलब्ध कराएं। कलेक्ट्रेट कार्यालय की तर्ज पर ही संभागीय अधिकारियों का कम्पोजिट भवन बनाए जाने के सम्बन्ध में शासन को प्रस्ताव भिजवाया जाएगा।
(12 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अप्रैलमई 2017जून
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
24252627282930
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930311234

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer