समाचार
|| मुख्यमंत्री का डुमना आगमन आज || आदि शंकराचार्य ने मध्यप्रदेश की भूमि से दिया सांस्कृतिक एकता का संदेश - शिवराज सिंह चौहान "ब्लॉग " || ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर आज से || आदि गुरू शंकराचार्य जी की प्राकट्य पंचमी पर दौड़ आज प्रातः 6 बजे || आदि शंकराचार्य ने मध्यप्रदेश की भूमि से दिया सांस्कृतिक एकता का संदेश - शिवराज सिंह चौहान "ब्लॉग" || जननी सेवा के लिए 16 एम्बुलेंस को कलेक्टर ने दिखाई हरी झंडी || मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 1 मई को शाहपुर आयेंगे || माँ नर्मदा की कृपा से लगातार मिल रहा है कृषि कर्मण अवार्ड - मुख्यमंत्री श्री शिवराज चौहान || आदि शंकराचार्य प्राकट्योत्सव पर आज गरिमामय आयोजन || आदि गुरू शंकराचार्य की प्राकट्य पंचमी पर आयोजित दौड़ और संगोष्ठी में शामिल होने कलेक्टर ने नागरिकों से की अपील
अन्य ख़बरें
जिला चिकित्सालय परिसर में आज लगभग 11 करोड़ की लागत से नवनिर्मित 100 बिस्तरीय मदर एवं चाईल्ड अस्पताल लोकार्पित
यह अस्पताल मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने बड़ी भूमिका निभायेगा- वित्त मंत्री जयंत कुमार मलैया, सरकार की उदारवादी नीतियां लोगों के गंभीर बीमारियों के उपचार में, मददगार साबित हो रही हैं, जिले को मदर एवं चाईल्ड अस्पताल के रूप में महत्वपूर्ण सौगात मिली, जिलेवासियों को बधाई- सांसद प्रहलाद पटैल
दमोह | 17-फरवरी-2017
 
   
    जिला चिकित्सालय परिसर में आज लगभग 11 करोड़ की लागत से नवनिर्मित 100 बिस्तरीय मदर एवं चाईल्ड अस्पताल का लोकापर्ण प्रदेश के वित्त और वाणिज्यिक कर मंत्री जयंत कुमार मलैया और सांसद प्रहलाद पटेल की गरिमामय मौजूदी में सम्पन्न हुआ।
    इस अवसर पर वित्त और वाणिज्यिक कर मंत्री जयंत कुमार मलैया ने कहा मदर एवं चाईल्ड अस्पताल दमोह के लिए नई एवं बड़ी उपलब्धि है, यह अस्पताल मात् एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने बड़ी भूमिका निभायेगा। उन्होंने कहा इस अस्पताल में आवश्यक सभी उपकरण और पलंग, बिस्तर के आर्डर कर दिये गये हैं शीघ्र ही यहां उपलब्ध हो जायेंगे। श्री मलैया ने कहा इस जिला अस्पताल का और उन्नयन किया जायेगा, अधिकारियों को दिशा निर्देश दे दिये गये हैं। पूरे परिसर को स्वच्छ और सुन्दर बनाने के लिए भी प्रॉपर ड्रेनेज सिस्टम के लिए भी कहा गया है। उन्होंने कहा अस्पताल को साफ सुथरा रखें और इसकी सुरक्षा हम सब करें।
    वित्त और वाणिज्यिक कर मंत्री जयंत कुमार मलैया ने कहा 20 फरवरी को यहां जिला स्तर का स्वास्थ्य शिविर रखा गया है। भोपाल, नागपुर और अन्य स्थानों से विशेषज्ञ चिकित्सक आयेगें वे यहां केंसर हार्ट, किडनी, महिलाओं में बांझपन परीक्षण कर एसटीमेट बनाया जायेगा, इन सभी चिन्हित मरीजों का उपचार सरकार करवायेगी। उन्होंने कहा सरकार की उदारवादी नीतियां लोगों के गंभीर बीमारियों के उपचार में मददगार साबित हो रही हैं। श्री मलैया ने कहा सरकार डॉक्टरों की कमी दूर करने लगातार काम कर रही है, मेडीकल कॉलेज में सीटें बढ़ाई जा रही है और इस दिशा में काम किये जा रहे हैं। नर्सिंग स्टाफ की सीटें बढ़ाई गयी हैं।
    इस गरिमामय कार्यक्रम में सांसद प्रहलाद पटेल ने कहा आज जिले को मदर एवं चाईल्ड के रूप में महत्वपूर्ण सौगात मिली है। दमोहवासियों को बधाई। उन्होंने कहा चिकित्सा क्षेत्र सेवा का है, अधिकारी-कर्मचारी, जनप्रतिनिधि और सामान्यजन सभी की जवाबदारी है, व्यवस्था को बेहतर और सुचारू बनाने में मदद करें। सांसद श्री पटेल ने कहा देश में 800 प्रकार की दवाईयों की कीमत घटाने की सौगात प्रधानमंत्री जी ने दी है साथ ही हार्ट के ऑपरेशन में लगने वाली आवश्यक उपकरणों की कीमतें भी घटाई गई हैं, यह सामान्य जन के लिए सरकार की बड़ी सौगात है।
    सांसद श्री पटैल ने कहा दमोह का यह नवनिर्मित एमसीएच अस्पताल एम्स अस्पताल की तर्ज पर बना है, यहां पर प्रयोग तौर पर उसी तरह की व्यवस्थायें बनाई जायें इसमें लोगों को आगे आना होगा। सांसद ने कहा व्यक्ति में काम करने की मंशा होना चाहिए, उन्होंने बालाघाट के जैन परिवार का उदाहरण प्रस्तुत किया। सांसद श्री पटैल ने वित्त और वाणिज्यिक कर मंत्री को दमोह में इस शानदार सौगात के लिए आभार जताया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष ने अपने विचार रखते हुए कहा कि वित्त मंत्री के प्रयासों से दमोह जिलावासियों को शानदार सौगात मिली है। यह भी कहा कि यहां डॉक्टरों की कमी है जिसे वित्त मंत्री जी दूर करेंगे।
    सिविल सर्जन डॉ. बीआर अग्रवाल ने कहा कि इस अस्पताल में महिलाओं बच्चों के लिए विशेष सुविधाएं हो जायेगी। उन्होंने रोशनी क्लीनिक, डायलिसिस सुविधा की जानकारी विस्तार पूर्वक दी।
    इस मौके पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी एवं प्रभारी सीएमओ डॉ रमेश बजाज ने बताया कि 20 फरवरी को इस भवन में नागपुर, जबलपुर और भोपाल से विशेषज्ञ डॉक्टर आ रहे हैं। इस नवनिर्मित अस्पताल में 14 कमरें चिन्हित किये गये हैं, जिसमें न्यूरो सर्जन, स्पाईन, केंसर, बांझपन, बच्चों के हार्टवाल के उपचार के लिए परीक्षण कर टीम द्वारा उपचार एसटीमेट तैयार किया जायेगा। उन्होंने बताया यहां विकासखण्डवार 7 कक्ष बनाये जायेंगे।  डॉ बजाज ने कहा यह अस्पताल मात् मृत्यु दर की कमी लाने में अपनी महती भूमिका निभायेगा। इस दौरान अस्पताल निर्माण में लगे श्रमिकों का सांसद, मंत्री और अतिथियो द्वारा कम्बल भेंट कर सम्मान किया गया।
    इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष देवनारायण श्रीवास्तव, जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटेल, महामंत्री रमन खत्री, युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी, जिला उपाध्यक्ष अखलेश हजारी एवं धर्मेन्द्र लोधी, निर्गुण खरे, सांसद प्रतिनिधि आलोक गोस्वामी, मण्डल अध्यक्ष राजकुमार जैन, नगर अध्यक्ष ब्रज गर्ग, मनीष तिवारी, अनिल मिश्रा, वरिष्ठ पत्रकार पं. नरेन्द्र दुबे, डॉ. जैन, अनूपम सोनी, अजित मोदी, भरत यादव, राकेश दुबे, रूपेश रजक, विशाल शिवहरे, इंतखाब बैग, विक्की ठाकुर, सम्मानीय पार्षदगण, महिला मोर्चा पदाधिकारी, सम्मानीय मीडिया प्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन विपिन चौबे और आभार प्रदर्शन डॉ. पीसी स्वर्णकार ने व्यक्त किया।
(72 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
मार्चअप्रैल 2017मई
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
272829303112
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
1234567

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer