समाचार
|| दो दिवसीय वायु सैनिक भर्ती रैली का आयोजन 27 एवं 30 अगस्त को || चाक चौबंद व्यवस्थाओं के बीच सोमवती अमावस्या मेला प्रारंभ || युवाओं के सपनों को पूरा करने हर संभव सहयोग देंगे - मुख्यमंत्री श्री चौहान || बैंक पर्यवेक्षक निलंबित केन्द्र प्रभारी के विरूद्ध होगी कार्यवाही || डॉ.चन्द्रपाल सिंह सिकरवार स्मृति सम्मान समारोह संपन्न || शाही सवारी एवं सोमवती अमावस्या की पुख्ता व्यवस्थाएं की गईं || आज श्रद्धालु गरीब नवाज कॉलोनी शंख द्वार से दर्शन कर सकेंगे || अपने मनों में ढेरों मीठी यादें संजोए सूरत लौटे दिव्यांग बच्चे बार-बार आना चाहेंगे उज्जैन || शिव की नगरी उज्जयिनी में आज हजारों भक्त शिवमय होंगे || बीएड, एमएड, बीपीएड, एमपीएड, बीएड-एमएड कोर्सेस के लिये ऑनलाईन काउंसलिंग का एक अतिरिक्त चरण
अन्य ख़बरें
दूरस्थ अंचल में सूचना शिविरों के माध्यम से दी जा रही है ग्रामीणो को योजनाओं की जानकारी-श्री पाण्डे
ग्राम बसई में आयोजित शिविर में 103 आवेदन पत्रों का हुआ निराकरण, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 100 से अधिक हितग्राहियो को मिले स्वीकृति पत्र
शिवपुरी | 12-जनवरी-2017
 
 
 
   दूरदराज के क्षेत्रो में रहने वाले लोगों की समस्याओं के निरकारण हेतु जिले में आयोजित किए जा रहे लोक कल्याण शिविरों की श्रृंखला में बदरवास से लगभग 20 कि.मी. दूर सहरिया जनजाति बाहुल्य ग्राम बसाई में आयोजित जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर में 203 आवेदन पत्र प्राप्त हुए, जबकि शिविर के पूर्व घर-घर जाकर अधिकारियों एवं कर्मचारियों के दल द्वारा 193 समस्याओं से संबंधित आवेदन पत्र प्राप्त् हुए जिनका शिविर में निराकरण किया गया। शिविर में 89 हितग्राहियों को भूखण्ड प्रमाण-पत्रों का वितरण, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 100 से अधिक हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र प्रदाय किए गए। शिविर में मुख्यमंत्री कन्या विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत तीन हितग्राहियों को और लाडली लक्ष्मी योजना के तहत 11 बालिकाओं को लाभांवित किया गया। उज्ज्वला योजना के तहत 07 महिलाओं को गैस कनेक्शन, 52 हितग्राहियों को पेंशन की मंजूरी प्रदाय की गयी।
    इस मौके पर जिला जनसंपर्क कार्यालय शिवपुरी द्वारा आयोजित सूचना शिविर के माध्यम से विभागीय अधिकारियों द्वारा ग्रामीणो को शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी एवं हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी प्रदाय कर शासन की योजनाओं पर केन्द्रित आगे आए लाभ उठाए पुस्तक एवं प्रचार साहित्य का भी ग्रामीणों को वितरण किया गया। शिविर का शुभारंभ अनुविभागीय दण्डाधिकारी कोलारस श्री आर.के.पाण्डे ने दीप प्रज्ज्वलित कर महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यापर्ण कर किया।
    सूचना शिविर को संबोधित करते हुए अनुविभागीय दण्डाधिकारी श्री आर.के.पाण्डे ने कहा कि शासन ने सभी वर्गो के कल्याण एवं उत्थान के लिए अनेको योजनाए एवं कार्यक्रम संचालित किए है, लेकिन जागरूकता के अभाव में लोग इन योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते है, इसके लिए शासन ने प्रचार-साहित्य वितरण के साथ-साथ सूचना शिविरों का भी आयोजन कर दूरदराज के क्षेत्रों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का निर्णय लिया है। जिससे सभी वर्गों के लोग उनके कल्याण के लिए संचालित योजनाओं का लाभ ले सके। उन्होंने शिविर में उपस्थित जनसामान्य से भी आग्रह किया कि वे अपने आस-पास रहने वाले लोगों को भी योजनाओं की जानकारी प्रदाय करें।
    सहकारिता विभाग के उपायुक्त श्री एस.के.सिंह ने किसानों को खाद, बीज पर मिलने वाली ऋण सुविधाओं की जानकारी देते हुए किसानों से आग्रह किया कि वे अधिक से अधिक किसान क्रेडिट कार्ड बनवाए। उन्होने बताया कि ऐसे किसान जो खाद, बीज सहकारी समिति से प्राप्त कर निर्धारित तिथि से पूर्व राशि का भुगतान करने पर 10 प्रतिशत राशि की छुट मिलेगी। जिला वाणिज्य एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री ए.आर.रजक ने शिक्षित बेरोजगारों के लिए संचालित मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना पर मिलने वाले 30 प्रतिशत अनुदान मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के तहत 15 प्रतिशत अनुदान पर 10 लाख से लेकर एक करोड़ का उद्योग लगाने की जानकारी दी।
    अनुविभागीय अधिकारी (वन) श्री शुक्ला ने बताया कि वन अधिकार पत्रक धारक किसान फसल बीमा योजना का भी लाभ ले सकते है। उन्होंने बताया कि 13 दिसम्बर 2005 के पूर्व वनभूमि पर काबिज ऐसे वनवासी परिवार और अन्य वर्गों के ऐसे कब्जेधारी जो भूमि पर काबिज है, उन्हें 75 साल पूर्व रहने का प्रमाण पत्र देना होगा। इसके लिए उन्हें ग्राम स्तरीय समिति में आवेदन देना होगा। उन्होंने जंगली जानवरो से होने वाली जनहानि एवं घायल होने पर मिलने वाली सहायता की भी जानकारी दी। उन्होंने तेदुपत्ता संग्रहको के लिए संचालित एकलव्य छात्रवृत्ति योजना की जानकारी दी। मनरेगा के सहायक यंत्री श्री एम.के.शर्मा ने स्वच्छ भारत अभियान ग्रामीण क्षेत्रो में शौचालय निर्माण में मिलने वाली सहायता एवं प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी दी। खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ.विवेक शर्मा ने प्रसुति सहायता योजना की जानकारी देते हुए बताया कि अब हितग्राही को 6 हजार रूपए की सहायता राशि प्रदाय की जाएगी। उन्होंने बताया कि पुरूष नसबंदी कराने पर प्रोत्साहन के रूप में 3 हजार रूपए की राशि प्राप्त होगी। उन्होंने संस्थागत प्रसव, दीनदयाल उपचार योजना, राज्य बीमारी सहायता सहित इंद्रधनुष टीकाकरण अभियान की जानकारी दी। कृषि विभाग के अधिकारी श्री जे.पी.शर्मा ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में उन्नत एवं आधुनिक कृषि की पद्धतियां, जैविक खेती, बायोगैस एवं उन्नत कृषि यंत्रो पर मिलने वाले अनुदान से भी अवगत कराया। महिला एवं बाल विकास की परियोजना अधिकारी श्रीमती नीलम पटेरिया ने लाड़ली लक्ष्मी योजना, आंगनवाड़ी केन्द्रो से बच्चो एवं धात्री महिलाओं के लिए मिलने वाली सहायता, स्नेह सरोकार शिविर सहित महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में संचालित योजनाओं से अवगत कराया। आदिम जाति कल्याण विभाग के मण्डल संयोजक श्री सुरेन्द्र सिंह कुशवाह ने आरक्षित वर्ग के छात्र-छात्राओं को मिलने वाली छात्रवृत्ति एवं शिष्यवृत्ति की जानकारी दी।
    सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना, अंतर्जातीय विवाह योजना, अस्पृश्यता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाली पंचायतो को दिए जाने वाली पुरस्कार योजना आदि की जानकारी दी। लोक स्वास्थ्य  यांत्रिकी विभाग के सहायक यंत्री श्री श्रीवास्तव ने बताया कि हेण्डपंप की खराबी होने पर गांव-गांव में हेण्डपंप मैकेनिक एवं उपयंत्री के मोबाइल नम्बर दिए गए है, जिस पर जानकारी दी जा सकती है। सहायक खाद एवं आपूर्ति अधिकारी श्री परमार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाले गैस कनेक्शन उचित मूल्य की दुकाने से मिलने वाली खाद्यान्न सामग्री की जानकारी दी। विद्युत वितरण कंपनी के सहायक यंत्री श्री बैभव त्रिपाठी ने किसान अनुदान योजना आदि के संबंध में जानकारी दी। पशु चिकित्सा विभाग के डॉ.बाथम ने पशु उपचार, पशुपालन, पशुओ में टीकाकरण, गौशालाओं के संबंध में जानकारी दी। उपसंचालक जनसंपर्क श्री अनूप सिंह भारतीय ने लोक कल्याण शिविर एवं सूचना शिविर के आयोजन के संबंध में विस्तार से प्रकाश डाला और ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ लेने हेतु आग्रह किया। शिविर में संवादमित्र श्री नईम सिद्दीकी ने रंगीन मतदाता पहचान पत्र के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। शिविर में विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भी योजनाओं से अवगत कराया।
 
(220 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
जुलाईअगस्त 2017सितम्बर
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
31123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031123
45678910

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer