समाचार
|| आपदा प्रबंधन की बैठक 29 मई को || एकीकृत वित्तीय प्रबंधन का प्रशिक्षण आज || जिले में आदि शंकराचार्य की मूर्ति के लिये धातु संग्रहण के महाभियान का एक से 30 जून तक आयोजन || जिले में 15 जून से 15 जुलाई 2017 तक दस्तक अभियान का आयोजन || रियल एस्टेट रेगुलेटरी एक्ट के प्रावधानों पर अमल सुनिश्चित किया जाए || आई.एफ.एम.आई.एस. से ऑनलाइन वेतन आहरण संबंधी प्रशिक्षण 27 मई को || जी.एस.टी. के लिए जागरूकता कार्यशालाओं का आयोजन जारी || स्कालरशिप के लिये ऑनलाइन आवेदन भरे जायेगें || खाद्य सुरक्षा के 3 प्रकरणों में अनावेदको पर 60 हजार रूपये की शास्ति अधिरोपित || मल्टी टास्किंग स्टाफ भर्ती परीक्षा निरस्त
अन्य ख़बरें
किसानों की खेती को फायदे का धंधा बनाने के निरंतर प्रयास- श्री बिसेन
ग्राम जनौरा एवं किशूपुरा में किसान सम्मेलन/ संगोष्ठी आयोजित
भिण्ड | 05-जनवरी-2017
 
   
   किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने कहा है कि केन्द्र राज्य सरकार के माध्यम से किसानों के हित में अनेक योजनाऐं संचालित की है। जिनका सीधा लाभ किसानों को मुहैया कराया जा रहा है। साथ ही किसानों की आय को दो गुना करने के प्रयास जारी है। उन्होंने कहा कि किसानों के कल्याण की दिशा में अनेक योजनाओं के अन्तर्गत लाभ देने की दिशा में कार्यक्रमों को आगे बढाया जा रहा है। जिससे किसान अपनी खेती को फायदा बनाने सक्षम बन रहे है। वे आज जिले की अटेर विधानसभा के ग्राम जनौरा एवं किशूपुरा में आयोजित किसान सम्मेलन एवं संगोष्ठी के कार्यक्रमों को संबोधित कर रहे थे।
   इस अवसर पर प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष एवं अटेर क्षेत्र के पूर्व विधायक डॉ अरविन्द सिंह भदौरिया, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री केपी सिंह भदौरिया, भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री संजीव कांकर, पूर्व विधायक अटेर श्री मुन्नासिंह भदौरिया, कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी, जिला पंचायत के सीईओ श्री प्रवीण सिंह, अपर कलेक्टर श्री टीएन सिंह, एसडीएम अटेर श्री यूएस सिकरवार,  पार्टी पदाधिकारी, त्रिस्तरीय पंचायतो के प्रतिनिधि, पत्रकार और क्षेत्रीय ग्रामीणजन उपस्थित, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार के माध्यम से प्रदेश के विकास का क्रम निरंतर जारी है। इसी दिशा में भिण्ड जिले की अटेर विधानसभा के क्षेत्र में अनेक कार्य कराए गए है। इन कार्यो को कराने में पूर्व विधायक डॉ. अरविन्द भदौरिया की महति भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा क्षेत्रों में सडको का जाल बिछाया गया है। साथ ही विद्युत उपकेन्द्र लाने की पहल की गई है। इन सुविधाओं से क्षेत्र के किसान और नागरिक लाभ उठा रहे है। उन्होंने कहा कि विकास को आगे बढाने में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में शहरी एवं ग्रामीण अंचलो का संर्वागीण विकास कराया जा रहा है। इसीप्रकार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत किसानों को बडे पैमाने पर लाभान्वित किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना लागू की जा चुकी है। इसी दिशा में म.प्र.सरकार हर गरीब को पक्का मकान बनाने की दिशा में प्रयत्नशील है। उन्होंने कहा कि ग्राम जनौरा में ग्राम पंचायत के सरपंच श्री जितेन्द्र पाण्डेय ग्राम विकास की दिशा में कार्यो को आगे बढाया जा रहा है। इसी दिशा में इस ग्राम में दो सीसी सडक और बनाने का शिलान्यास किया गया है।
   कृषि मंत्री श्री बिसेन ने कहा कि अटेर क्षेत्र के किसान कडी मेहनत के साथ खेती के व्यावसाय को आगे बढा रहे है। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक पद्वति से खेती को लाभ का धंधा बनाने की दिशा में दिनों दिन प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि किशूपुरा में सभी प्रकार की सुविधाऐं पूर्व विधायक डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया के माध्यम से मुहैया कराई जावेगी। जिसमें पूर्व विधायक श्री मुन्नासिंह भदौरिया द्वारा सहयोग दिया जावेगा।
   भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं अटेर क्षेत्र के पूर्व विधायक डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया ने जनौरा एवं किशूपुरा में आयोजित किसान सम्मेलन एवं संगोष्ठी के कार्यक्रम में विचार व्यक्त करते हुए कहा कि अटेर विधानसभा के विधायक रहते हुए 500 करोड़ की सडके बनाने की पहल की गई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा फूप समारोह में 24 नई सडके और स्वीकृत की गई है। जिनसे अटेर क्षेत्र का हर गांव जुडेगा। साथ ही अंतिम छोर तक के गांवो को सडक पर चलने की सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार के सहयोग से अटेर क्षेत्र में विकास की गंगा बह रही है। इस दिशा में सांसद निधि से 10 लाख रूपए की लागत से सामुदायिक भवन बनाया जावेगा। जिसकी स्वीकृति सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद द्वारा दी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि किशूपुरा के विद्यालय में हैण्डपंप लगाने की पहल की जावेगी। साथ ही शहीदों की याद में गेट का निर्माण मुख्य मार्ग पर कराया जावेगा।
   जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री केपी सिंह भदौरिया ने किशूपुरा कार्यक्रम में कहा कि अटेर क्षेत्र के किसानो को जिला सहकारी बैंक के माध्यम से ऋण देने की सुविधा में सहयोग दिया जावेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों को खाद बीज ऋण पर देने पर जीरो प्रतिशत के स्थान पर 1 लाख रूपए ऋण लेने पर मात्र 90 हजार रूपए भरने की सुविधा दी जावेगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के किसान आधुनिक पद्वति से खेती की पैदावार को निरंतर आगे बढावे। उन्होंने कहा कि उन्नत खेती की दिशा में मिट्टी परीक्षण करना आवश्यक है। साथ ही बालिकाओं की शिक्षा पर अवश्य ध्यान दिया जावे। जिससे वे पढलिखकर दो परिवारो का नाम रोशन करेंगी।
   अटेर क्षेत्र के पूर्व विधायक श्री मुन्नासिंह भदौरिया ने किशूपुरा कार्यक्रम में विचार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान खेती को फायदे का धंधा बनाने की दिशा में निरंतर काम कर रहे है। उन्होंने कहा कि अटेर विधानसभा के क्षेत्र में पूर्व विधायक डॉ. अरविन्द भदौरिया द्वारा सडक और बिजली की सुविधाऐं दिलाई गई है। उन्होंने कहा कि ग्राम किशूपुरा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने के प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि  सामुदायिक भवन बनाने की पहल जारी है।
(141 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अप्रैलमई 2017जून
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
24252627282930
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930311234

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer