समाचार
|| आपदा प्रबंधन की बैठक 29 मई को || एकीकृत वित्तीय प्रबंधन का प्रशिक्षण आज || जिले में आदि शंकराचार्य की मूर्ति के लिये धातु संग्रहण के महाभियान का एक से 30 जून तक आयोजन || जिले में 15 जून से 15 जुलाई 2017 तक दस्तक अभियान का आयोजन || रियल एस्टेट रेगुलेटरी एक्ट के प्रावधानों पर अमल सुनिश्चित किया जाए || आई.एफ.एम.आई.एस. से ऑनलाइन वेतन आहरण संबंधी प्रशिक्षण 27 मई को || जी.एस.टी. के लिए जागरूकता कार्यशालाओं का आयोजन जारी || स्कालरशिप के लिये ऑनलाइन आवेदन भरे जायेगें || खाद्य सुरक्षा के 3 प्रकरणों में अनावेदको पर 60 हजार रूपये की शास्ति अधिरोपित || मल्टी टास्किंग स्टाफ भर्ती परीक्षा निरस्त
अन्य ख़बरें
अंतिम छोर तक के व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ- प्रभारी मंत्री श्री गुप्ता
अंत्योदय मेला में 13245 हितग्राहियों को 670.29 लाख रूपए की सौगात
भिण्ड | 31-दिसम्बर-2016
 
    राजस्व मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा है कि प्रदेश सरकार गरीबो के सामाजिक एवं आर्थिक उत्थान की दिशा में प्रयासों को आगे बढाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। इसी दिशा में शासन की कल्याणकारी एवं जनहितेषी योजनाओं के अन्तर्गत अंतिम छोर तक के व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। वे आज जिला मुख्यालय भिण्ड के जगदीश मैरिज गार्डन में आयोजित भिण्ड क्षेत्र के अंत्योदय मेला के समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। अंत्योदय मेला के माध्यम से विभिन्न विभागों में संचालित शासन की योजनाओं के अन्तर्गत 13245 हितग्राहियों को 670.29 लाख रूपए की सौगाते प्रदान की।  
  कार्यक्रम की अध्यक्षता क्षेत्रीय सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री रामनारायण हिण्डोलिया, भिण्ड विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री संजीव कांकर, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री केपी सिंह, नपा अध्यक्ष श्रीमती कलावती मिहोलिया, जनपद अध्यक्ष श्रीमती संजू गजराज सिंह उपस्थित थे।
    प्रभारी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में म.प्र. विकास की रफ्तार पकड रहा है। साथ ही योजनाओं का लाभ जन जन तक पहुंचने की पहल की जा रही है। उन्होंने कहा कि  म.प्र. की धरती पर जन्म लेने वाले हर गरीब व्यक्ति के आवास के लिए भूमि का टुकडा उपलब्ध रहे, इसके लिए आगामी विधानसभा सत्र में कानून लाया जावेगा। उन्होंने कहा कि इस सुविधा से हर गरीब को मालिकाना हक प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत आवास उपलब्ध कराने की सुविधा प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना शुरू की गई है। जिसके अन्तर्गत 30 हजार निःशुल्क गैस कनेक्शन भिण्ड में प्रदान किए गए है। इस सुविधा से महिलाओं को चूल्हे पर लकडी से रोटी बनाने से निजात मिल गई है। उन्होंने कहा कि 27 हजार शौचालयों का निर्माण 118 ग्राम पंचायतो में जिले के अन्तर्गत निर्माण कराया गया है। इस सुविधा से इन परिवारों की महिलाओं को शौच से बाहर जाने से मुक्ति प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि शहरी एवं ग्रामीणजन जिनके यहां शौचालय नहीं है। वे अपने यहां शासन से मिल रही 12 हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि से शौचालय का निर्माण कराए। जिससे घर से बाहर जाने में होने वाली कठिनाईयों से निजात मिलेगी।
    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में म.प्र. निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर हो रहा है। साथ ही विकास की दिशा में ग्रामीण अंचलो तक सडको का जाल बिछाने की पहल जारी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार स्वर्णिम म.प्र. की दिशा में निरंतर आगे बढ रही है। जिसके अन्तर्गत म.प्र. में विभिन्न क्षेत्रों में अधुभुत कार्य कराए जा रहे है। उन्होंने  कहा कि भिण्ड जिले को आदर्श जिला बनाने के प्रयास जारी है। इन प्रयासों के अन्तर्गत भिण्ड शहर स्मार्ट सिटी बनेगा। जिसके लिए करोडो रूपयों की राशि प्रदान की जा रही है। जिससे यह शहर सौन्द्रर्यीकरण की दिशा में अपनी पहचान बनाएगा। प्रभारी मंत्री श्री गुप्ता ने कहा कि भिण्ड वीरो की भूमि है। यहां के नौजवान देश की सरहद पर बहादुर की साथ सेवाऐं दे रहे है। जिसके लिए भिण्ड जिला हम सभी को सदैव याद रहेगा।
     क्षेत्रीय सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद ने समारोह में विचार व्यक्त करते हुए कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार भिण्ड जिले के विकास की तस्वीर बदलने की दिशा में निरंतर प्रयासों को आगे बढा रही है। इन प्रयासों के अन्तर्गत 1600 करोड रूपये की लागत से भिण्ड-कोच रेल लाईन को मंजूरी दिलाने के प्रयास जारी है। उन्होंने कहा कि जिले के युवाओं को सैनिक स्कूल में पढने के लिए सैनिक स्कूल मंजूर कराया जा चुका है। जिसमें वे पढलिखकर आर्मी के उच्च पदों पर आसीन होकर देश की शांति व्यवस्था में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि काला धन गरबो के कल्याण में उपयोग किया जावेगा। जिसके लिए केन्द्र सरकार प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह के नेतृत्व में प्रदेश तरक्की की राह पकड रहा है। यहां आयोजित अंत्योदय मेला में आजादी जैसा जश्न परिलक्षित हो रहा है। जिससे प्रतीत हो रहा हैं कि जिले का भूगोल बदल रहा है।
    जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री रामनारायण हिण्डोलिया ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि म.प्र. सरकार अंतिम छोर तक के व्यक्ति को योजनाओं का लाभ निरंतर प्रयास कर रही है। इस दिशा में यहां अंत्योदय योजना में लाखो रूपए की सौगात हितग्राहियों को प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि शासन की नीतियों को जन जन तक पहुंचाने के प्रयास जारी है। इस दिशा में जिला पंचायत भी प्रशासन के साथ कंधा से कंधा मिलाकर काम कर रही है। इसलिए शहरी एवं ग्रामीणजन योजनाआंे का अधिक से अधिक लाभ लेने के लिए आगे आए।  
 
   विधानसभा क्षेत्र भिण्ड के विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में भिण्ड विधानसभा तरक्की की राह पकड रहा है। उन्होंने कहा कि अंत्योदय मेला के माध्यम से अंतिम छोर तक के व्यक्तियों को लाभ दिलाने की पहल की गई है। इस पहल से पंडित दीनदयाल उपाध्याय का सपना साकार हो रहा है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के नेतृत्व में विभिन्न विभागों के माध्यम से सूचना शिविर और योजनाओं पर आधारित कार्यक्रमो का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें अधिकारियों के माध्यम से जन-जन को जानकारी प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के अन्तर्गत पात्र हितग्राहियों को अपना स्वयं का व्यावसाय डालने की सुविधा प्रदान की गई है। इसीप्रकार गरीबी रेखा में जीवन यापन करने वाले व्यक्तियों को बीपीएल का हक प्रदान करने की कार्यवाही जारी है। उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय भिण्ड के गौरी तालाब की छवि को निखारने की दिशा में दो करोड रूपए की राशि मुख्यमंत्री जी द्वारा स्वीकृत की गई थी। उन्होंने कहा कि भिण्ड नगर के विकास के लिए 300 करोड रूपए उपलब्ध कराए गए है। जिससे यहां के नागरिको को सुविधा प्राप्त होगी।
 हितग्राहियों को किया अंत्योदय मेला में लाभान्वित
    राजस्व मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने अंत्योदय मेला भिण्ड में सामाजिक न्याय विभाग के अन्तर्गत 991 नवीन पेंशन स्वीकृति 9.22 लाख की, 220 दिव्यांग/उपकरण साइकिल 220, निरामय बीमा योजना में 96 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। इसीप्रकार श्रम विभाग के अन्तर्गत 1407 हितग्राहियों को कर्मकार मण्डल योजना में नवीन पंजीयन एवं छात्रवृत्ति/ विवाह सहायता में 84 हितग्राहियों को 11.25 लाख रूपए की सौगात प्रदान कर लाभान्वित किया।
    अंत्योदय मेला में ग्रामीण विकास के अन्तर्गत मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के 37 हितग्राहियों को 59.32 लाख एवं मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना में 35 हितग्राहियों को 72.32 लाख, उद्योग विभाग के अन्तर्गत संचालित मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना में 13 हितग्राहियों को 162.20 लाख, पंचायत ग्रामीण विकास के अन्तर्गत मुख्यमंत्री आवास मिशन में 271 हितग्राहियों को 151.21 लाख रूपए तथा स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अन्तर्गत शौचालय निर्माण के लिए 1463 हितग्राहियों को 167.08 लाख, राजस्व विभाग के तहत 6941 भू धारक प्रमाण पत्र, 555 हितग्राहियों को बीपीएल राशनकार्ड दिए गए। साथ ही मछली पालन के अन्तर्गत बचत सहरहात योजना में 116 हितग्राहियों को 1.07 लाख रूपए, उद्यानिकी विभाग में मसाला क्षेत्र योजना प्याज भण्डार संरक्षित खेती एवं फल क्षेत्र विस्तार में 13 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया।
    इसीप्रकार महिला एवं बाल विकास विभाग के अन्तर्गत संचालित लाडली लक्ष्मी योजना में 512 लाडलियों को 2.16 लाख, कृषि विभाग के अन्तर्गत संचालित राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अन्तर्गत 340 हितग्राहियों को 20.15 लाख, पशु पालन विभाग के तहत जमुनापारी बकरा पालन योजना में 62 हितग्राहियों को 12.17 लाख एवं शिक्षा विभाग के अन्तर्गत साइकिल वितरण में 89 छात्रों को 2.14 लाख रूपए का लाभ प्रदान किया।
822.74 लाख रूपए के 85 कार्यो का शिलान्यास/लोकार्पण
    राजस्व मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता के मुख्य आतिथ्य में भिण्ड में आयोजित अंत्योदय मेला के समारोह में 822.74 लाख रूपए की राशि से 85 कार्यो का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। जिसमें पंचायत भवन 179.90 लाख रूपए की राशि से 14 खेल मैदान, 44.64 लाख के 24, शांतिधाम 79.20 लाख रूपए के 44, आरटीओ कार्यालय 300 लाख रूपए , 50 सीटर अजा कन्या छात्रावास 194 लाख एवं पशु चिकित्सा कायाल्य 25 लाख रूपए का शामिल है।
कन्या पूजन कर दिव्यांगो को प्रदान किए उपकरण
    प्रभारी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने अंत्योदय मेला का शुभारंभ पंडित दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर समारोह में कन्या पूजन के बाद दिव्यांगो को ट्राईसाइकिल एवं उपकरण प्रदान किए।
यह भी रहे उपस्थित
    अंत्योदय मेला के समारोह में पूर्व खनिज निगम के अध्यक्ष श्री कोकसिंह नरवरिया, पूर्व महिला आयोग के अध्यक्ष कृष्णकांता तोमर, पार्टी पदाधिकारी श्री ओमप्रकाश पुरोहित, श्री सुन्दरपाल सिंह,श्री सतेन्द्र सिंह भदौरिया, उपेन्द्र सिंह भदौरिया, श्रीमती राजकुमार जैन, श्रीमती सीमा जैन, नपा के उपाध्यक्ष श्री रामनरेश शर्मा, कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी, पुलिस अधीक्षक श्री अनिल सिंह कुशवाह, जिला पंचायत सीईओ श्री प्रवीण सिंह, अपर कलेक्टर श्री टीएन सिंह, संयुक्त कलेक्टर डॉ. अनुज रोहतगी, एसडीएम श्री संतोष तिवारी, अन्य पार्टी पदाधिकारी, त्रिस्तरीय पंचायतो एवं नगरीय निकायों के प्रतिनिधि, पत्रकार, विभागीय अधिकारी, योजनाओं में लाभ लेने वाले हितग्राही और भारी संख्या में शहरी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।
 
(146 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
अप्रैलमई 2017जून
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
24252627282930
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930311234

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer