समाचार
|| डेयरी संचालकों की बैठक में कलेक्टर ने कहा, नियमों का पालन नहीं कर सकते तो दूसरा व्यवसाय शुरू करने की सोंचे डेयरी संचालक || अवैध उत्खनन रोकने अब संयुक्त कार्यवाही होगी || किसानों से नवीन तकनीकी अपनाने का आव्हान || नेताजी सुभाषचन्द्र बोस की जयंती के उपलक्ष्य में तीन दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ || उच्च शिक्षा मंत्री श्री पवैया ने शोक संवेदना व्यक्त की || स्वास्थ्य शिविर में 2000 से अधिक व्यक्तियों का परीक्षण || खेतों में फसल हानि करने वाले रोजडो (नील गाय) को पकड़ने के लिये बनाये जायेंगे दल - वन मंत्री डॉ.गौरीशंकर शैजवार || नगर उदय अभियान के तीसरे चरण का प्रभावी क्रियान्वयन करें- कलेक्टर || गरीबों के इलाज के लिए सरकार अतिसंवेदनशील- सांसद || मतदाता जागरूकता के लिए निकली सायकल रैली
अन्य ख़बरें
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिले में बनेंगे 4 हजार पक्के मकान
जिलास्तरीय कार्यक्रम में 4 हजार हितग्राहियों को मिले आवास स्वीकृति आदेश पत्र
मन्दसौर | 28-दिसम्बर-2016
 
    प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत जिले के चयनित पात्र हितग्राहियों के प्रशिक्षण, उन्मुखीकरण एवं आवास स्वीकृति वितरण हेतु आज मंदसौर के पीजी कालेज के कुशाभउ ठाकरे आडिटोरियम परिसर में जिलास्तरीय कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में इस योजना के अधीन जारी वित्त वर्ष 2016-17 के लिये चिन्हित किये गये चार हजार हितग्राहियों को आवास स्वीकृति आदेश पत्र वितरित किये गये। प्रतीकात्मक रूप से प्रत्येंक ब्लॉक के 10-10 हितग्राहियों को मंच से आवास स्वीकृति आदेश दिये गये। शेष हितग्राहियों को कार्यक्रम स्थल में बने काउन्टर्स से आवास स्वीकृति आदेश दिये गये। फसल बीमा की दावा राशि पहले ही किसानों के खातों में हस्तांरित कर दी गई है। 
   इस अवसर पर आयोजित वृहद कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुये मंदसौर लोकसभा सांसद श्री सुधीर गुप्ता ने कहा कि इस योजना के तहत वर्ष 2019 तक देश में करीब 11 लाख 80 हजार पक्के मकान बनायें जायेंगे। जारी वित्त वर्ष में म.प्र. में करीब 3.36 लाख से अधिक पक्के आवासों का निर्माण किया जायेगा। उन्होने कहा कि मंदसौर जिले के जिन 4 हजार हितग्राहियों को पहले चरण में ही मकान मंजूर हो गया है, वे जल्द से जल्द अपना मकान बनायें, उसमें शौचालय जरूर बनवायें और उसका उपयोग भी अवश्य करें। उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार वर्ष 2022 तक देश के सभी आवासहीनों कों पक्का मकान बनाकर देने के लिए कटिबद्व है। जिलास्तरीय कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती प्रियंका मुकेश गोस्वामी ने की। इस मौके पर विशिष्ठ अतिथि के रूप में मल्हारगढ विधायक श्री जगदीश देवडा, मंदसौर विधायक श्री यशपालसिंह सिसौदिया, जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री मदनलाल राठौर, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री गुणवंत पाटीदार, जिला पंचायत सदस्य श्री निहालचन्द मालवीय, श्री अंशुल बैरागी, श्री जितेन्द्र सिंह सिसौदिया, श्री अमृतलाल, जनपद पंचायत अध्यक्ष मंदसौर श्री शांतिलाल मालवीय, जनपद पंचायत अध्यक्षा मल्हारगढ़ श्रीमती निर्मला शरद जैन, जनपद पंचायत अध्यक्ष गरोठ श्री भगवान सिंह चंद्रावत सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, कलेक्टर श्री स्वतंत्र कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री ओपी त्रिपाठी, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती रानी बाटड़ के अलावा अन्य जिलाधिकारी तथा प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत चयनित सभी 4 हजार हितग्राही मौजूद थे।  
      अध्यक्षयीय संबोधन में जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती गोस्वामी ने कहा कि प्रधानमंत्रीजी का सपना अब पूरा होने जा रहा है। इस योजना के तहत हर गरीब को पक्का मकान बनाने के साथ-साथ पक्का शौचालय बनाने के लिए भी राशि दी जायेगी। इससे हर गरीब को पक्की छत मिलेगी।
    मल्हारगढ विधायक श्री देवडा ने कहा कि सबके आवास का सपना अब पूरा होगा। उन्होने कहा कि पहले बडी ही न्यूनतम मात्रा में आवास के लक्ष्य आवंटित किये जाते थे, यह पहली बार है कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत जिले को 4 हजार आवास स्वीकृत किये गये हैं।  उन्होने हितग्राहियों को बधाई दी कि अब उनका भी अपना पक्का मकान होगा।
    मंदसौर विधायक श्री सिसौदिया ने कहा कि मंदसौर जिले को पहली बार 4 हजार आवास मिले है। उन्होने कहा कि यह गौरव की बात है। उन्होने कहा कि हितग्राही जल्द से जल्द अपना मकान बनवायें और गुडी पडवा या अन्य शुभ पर्व पर अपने आवास में प्रवेश करें। उन्होने इस वृहद आयोजन के लिए जिला प्रशासन को बधाई भी दी।
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा मनावर में हितग्राहियों को संबोधन का लाईव प्रसारण भी किया गया
    जिलास्तरीय कार्यक्रम के दौरान आज ही धार जिले के मनावर में हुये राज्यस्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री (भारत सरकार) श्री नरेन्द्रसिंह तोमर द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत चयनित प्रदेश के सभी हितग्राहियों को दिये गये संबोधन का कार्यक्रम स्थल पर दो बडी प्लाज्मा वॉल एवं दो बडी एलईडी टीवी के जरिये सीधा प्रसारण भी किया गया। कार्यक्रम में मौजूद हितग्राहियों ने मंत्रमुग्ध होकर अतिथियों का संबोधन सुना और उनके साथ जल्द से जल्द अपना पक्का मकान और शौचालय बनाने का संकल्प भी लिया।
पूर्व मुख्यमंत्री श्री पटवा के निधन पर सभी ने दी श्रृद्धांजली, दो मिनट का मौन भी रखा गया
    कार्यक्रम के दौरान मंच में उपस्थित सभी अतिथियों, प्रशासनिक अधिकारियों व अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री सुन्दरलाल पटवाजी के निधन पर गहन शोक व्यक्त कर उनके चित्र पर अपने श्रृद्धासुमन अर्पित किये। अतिथियों द्वारा स्वर्गीय श्री पटवा के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालकर उनके साथ बिताये पलों एवं संस्मरण सभी के साथ साझा किये गये और स्वर्गीय श्री पटवा के निधन को पूरे प्रदेश विशेषकर मंदसौर और नीमच जिले के निवासियों के लिए एक अपूर्णीय क्षति बताया। कार्यक्रम में मौजूद सर्वजनों ने दो मिनट का मौन रखकर स्वर्गीय श्री पटवा को सामूहिक रूप से अपनी श्रृद्धांजली अर्पित की।
प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की मुख्य बातें
    सबके लिए आवास 2022 के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का शुभारंभ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 4 दिसम्बर 2016 को उत्तर प्रदेश के आगरा में किया गया।  प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लिए हितग्राहियों का चयन सामाजिक आर्थिक एवं जाति जनगणना 2011 के आधार पर किया गया है। म.प्र. सरकार द्वारा ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के दौरान आयोजित ग्रामसभाओं में सामाजिक आर्थिक एवं जाति जनगणना 2011 के आधार पर तैयार की गई सूची का पंचायतों से अनुमोदन कराया गया। इसमें आवासहीन एवं एक रूम कच्चा मकान की प्राथमिकता सूची ग्रामसभा में तैयार की गई। इसका अनुमोदन कराकर अंतिम रूप दिया गया। आवास निर्माण हेतु राशि 4 किश्तों में दी जायेगी। यह राशि एफटीओ (ऑनलाईन भुगतान) के जरिये चयनित हितग्राही के खाते में जमा होगी। कार्यप्रारंभ होने के साथ पहली किश्त 40 हजार रू मिलेगीं। प्लिन्थ लेवल तक कार्य पूरा होने पर दूसरी किश्त 40 हजार रू मिलेगी। लेन्टर लेवल तक कार्य पूरा होने पर तीसरी किश्त 40 हजार रू मिलेगी। चौथी किश्त के रूप में 12 हजार रू. स्वच्छ भारत मिशन से एवं 18 हजार रू मजदूरी मनरेगा मद से दी जायेगी। मकान कम से कम 270 वर्गफीट क्षेत्रफल में बनाया जायेगा। मकान प्रशिक्षित राज्यमिस्त्री बनायेगा। इसके लिए जिले में 724 राज्यमिस्त्रियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है ताकि आवासों का निर्माण अगले 45 दिनों में पूर्ण हो सकें। जिन हितग्राहियों को आवास मंजूर हुआ है वे यदि चाहें तो आवास में अतिरिक्त निर्माण कार्य के लिए बैंक से 70 हजार रू तक का ऋण भी प्राप्त कर सकतें है। इसके लिए जनपद के सीईओ हितग्राहियों तथा बैंको के बीच समन्वय का कार्य करेंगे। मंदसौर जिले के लिए आवासों का निर्माण आवास टाईप -I, II तथा III के अनुसार किया जायेगा।
जनसंपर्क विभाग ने लगाया सूचना शिविर
    प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के जिलास्तरीय कार्यक्रम के मौके पर ही जिला जनसंपर्क विभाग मंदसौर द्वारा सूचना शिविर भी लगाया गया। सूचना शिविर में मध्यप्रदेश सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं एवं उपलब्धियों के बारे में छायाचित्र प्रदर्शनी लगाई गई। सरकार की सभी जनहितैषी योजनाओं की जानकारी से भरपूर आगे आयें लाभ उठायें पुस्तिका तथा विकास के पथ पर म.प्र. आदि फोल्डर भी वितरित किये गये। कार्यक्रम में आये हजारों हितग्राहियों द्वारा प्रदर्शनी का अवलोकन कर सराहा गया।    
 
(24 days ago)
डाउनलोड करे क्रुतीदेव फोन्ट में.
डाउनलोड करे चाणक्य फोन्ट में.
पाठकों की पसंद

संग्रह
दिसम्बरजनवरी 2017फरवरी
सोम.मंगल.बुध.गुरु.शुक्र.शनि.रवि.
2627282930311
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
303112345

© 2012 सर्वाधिकार सुरक्षित जनसम्पर्क विभाग भोपाल, मध्यप्रदेश             Best viewed in IE 7.0 and above with monitor resolution 1024x768.
Onder's Computer